तंबाकू भारत छोड़ो मुहिम की शुरुआत

May 26, 2017
तंबाकू भारत छोड़ो मुहिम की शुरुआत

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर भगवान महावीर कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर की ओर से लोगों में तंबाकू से होने वाले स्वास्थ्य पर नुकसान के प्रति जागरूकता लाने के लिए तंबाकू भारत छोड़ो मुहिम की शुरुआत की जा रही है। भगवान महावीर कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर की वरिष्ठ उपाध्यक्षा अनिला कोठारी ने बताया, “अस्पताल का मकसद तंबाकू से होने वाले कैंसर में हो रही बढ़ोतरी को कम करना है। इसके तहत विश्व तंबाकू निषेध दिवस 31 मई तक विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत हस्ताक्षर अभियान से की गई है। इसमें जे.एल.एन. मार्ग में अस्पताल परिसर के मुख्य द्वार पर हस्ताक्षर वॉल स्थापित की गई है।”

ये भी पढ़ें :-  क्या बुलेट ट्रेन के कर्ज का ब्याज चुकाने के लिए बढ़ी है पेट्रोल-डीजल की कीमत?: शिवसेना

भगवान महावीर कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर के चिकित्सा निदेशक मेजर जनरल एस.सी. पारीक ने बताया, “संस्थान का मकसद प्रभावितों का इलाज तो है ही साथ ही इस रोग से बचने के स्वास्थ्य उपायों को अपनाने पर भी केंद्रित है। अक्सर यह पाया गया है कि मुंह के कैंसर का मुख्य कारण तंबाकू की लत है। ऐसे में विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर दस दिवसीय कार्यक्रम श्रृंखला आयोजित की जा रही है।”

इस कार्यक्रम के तहत विभिन्न स्थानों पर निशुल्क स्वास्थ्य जांच कैंपों का आयोजन किया जा रहा है। इसका मकसद तंबाकू खाने वाले व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच कर कैंसर संभावना का पता लगाना है, ताकि समय पर उपचार प्रारंभ कर रोग को खत्म किया जा सके। अस्पताल प्रबंधन की ओर से लगाए जाने वाले कैंप प्रमुखता से मॉल्स, कॉपोरेट संस्थान, मीडिया संस्थान, औद्योगिक क्षेत्रों, सरकारी संस्थानों में आयोजित किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें :-  BHU में बवाल जारी, 1 हज़ार छात्र-छात्राओं के ख़िलाफ़ केस दर्ज..
लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>