शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को करें कम अपनाए यह तरीके

May 05, 2017
शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को करें कम अपनाए यह तरीके

हमारे शरीर का सही तरीके से काम करना बहुत जरूरी है और इसके लिए कैलेस्ट्रोल का बनना भी उतना ही जरूरी है। कैलोस्ट्रोल लीवर द्वारा बनाया जाता है लेकिन अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाए तो ये ब्लड टिससुस जमा होने लगता है। जिससे हमें हार्ट अटैक की समस्या हो सकती है। इसलिए कैलेस्ट्रोल को कंट्रोल रखने के लिए कई लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो व्यायाम और कई अन्य तरीकों से अपने कैलेस्ट्रोल को कंट्रोल कर सकते हैं।

दालचीनी की चाय
कैलेस्ट्रोल के लेवल को कंट्रोल करने के लिए दालचीनी की बनी हुई चाय काफी ज्यादा मददगार साबित होती है। इसके लिए रोजाना आधा चम्मच दालचीनी को पानी में डालकर उबाल लें और इसे चाय की तरह पियें।

विटामिन डी
विटामिन डी की कमी के कारण भी शरीर में कैलोस्ट्रोल की समस्या हो सकती है इसलिए नियमित रूप से कम से कम आधा घंटा धूप में जरूर बैठे हैं। जिससे शरीर में हुई विटामिन डी की कमी पूरी हो जाएगी।

लहसुन
रोज सुबह खाली पेट लहसुन की दो से तीन कलियां चबाने से भी कैलेस्ट्रोल कंट्रोल रहता है।

तेल
खाने में तेल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। इसके अलावा घर में हमेशा दो तरह के तेल रखें। एक तेल सुबह के खाने के लिए और दूसरा शाम के खाने के लिए ।

ओट्स
सुबह के नाश्ते में मसाला और जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर शरीर में बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल करने में सहायक है ।

अच्छी नींद
नींद न पूरी होने की वजह से भी कैलोस्ट्रोल की समस्या हो जाती है इसलिए दिन में कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद जरूर लें ।

एक्सरसाइज
सुबह की सैर हो या एक्सरसाइज इन दोनों के ही करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। इसलिए रोज सुबह एक घंटा व्यायाम करना चाहिए। ऐसा करने से डायबिटीज ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां हमसे दूर रहती हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>