दिल्ली में प्रदूषण लेवल कम करने के लिए केजरीवाल सरकार का ऐतिहासिक फैसला, आधा होगा डीटीसी बसों का किराया

Dec 22, 2016
दिल्ली में प्रदूषण लेवल कम करने के लिए केजरीवाल सरकार का ऐतिहासिक फैसला, आधा होगा डीटीसी बसों का किराया

दिल्ली में आप पार्टी कि सरकार आये दिन कुछ न कुछ अहम फैसले लेती रहती है। जो आजाद हिंदुस्तान के इतिहास में बहुत कम देखने को मिले है। चाहे बिजली आधा करना हो या ओड इवन लागू करना , सभी फैसलों ने पुरानी राजनितिक पार्टियों को चक्कर में डाल दिया है। दिल्ली सरकार ने पानी मुफ्त करने के बाद भी जल निगम को जिस तरह फायदे में पहुँचाया वो वाकई में काबिले तारीफ है। जनता के हित में फैसले लेने की मुहिम में केजरीवाल सरकार ने एक और अहम् फैसला लेने का निर्णय किया है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण लेवल को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार पब्लिक ट्रांसपोर्ट को प्रोत्साहित करना चाहती है। सड़को पर जितनी कम प्राइवेट गाडिया चलेगी उतना ही प्रदूषण लेवल कम होगा। इसी चलते केजरीवाल सरकार ने डीटीसी बसों का किराया आधा करने का फैसला किया है।

सूत्रों के अनुसार केजरीवाल सरकार यह चाहती है की लोग प्राइवेट गाडियों को छोड़ पब्लिक ट्रांसपोर्ट का सहारा ले। लेकिन इसके लिए गाड़ियों के फेरे बढाने होंगे, उन रूट पर बसों को चलाना होगा जहाँ अभी तक बस सर्विस नही है। डीटीसी के एक अधिकारी के अनुसार सरकार ने इस और काफी ध्यान दिया है इसलिए काफी बसों के फेरे बढ़ाये गए है और कुछ ऐसे रूट भी चिन्हित किये गए है जहाँ बसों का आवागमन या तो है ही नही या बहुत कम है।

मिली जानकारी के अनुसार केजरीवाल सरकार ने बसों के किराये को आधा करने का फैसला ले लिया है, एक दो दिन में इसका नोटीफिकेसन भी आ जायेगा। यह फैसला 1 जनवरी से लागु किया जायेगा। यह डीटीसी और क्लस्टर दोनों तरह की बसों पर लागु होगा। यह तो वक्त बतायेगा की सरकार का यह फैसला कितने लोगो को प्राइवेट गाडी छोड़कर, पब्लिक ट्रांसपोर्ट से चलने के लिए प्रोत्साहित करता है। हालांकि पेरिस में भी इस तरह की योजना लागु की गयी है। पेरिस में सरकार ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट बिलकुल मुफ्त कर दिया है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>