प्रजनन क्षमता की ताकत को बढ़ाने के लिए, पुरुषों के लिए ज़रूरी आहार..

Jun 13, 2017
प्रजनन क्षमता की ताकत को बढ़ाने के लिए, पुरुषों के लिए ज़रूरी आहार..

बढ़ती उम्र से सिर्फ महिलाओं की ही प्रजनन क्षमता प्रभावित नहीं होती, बल्कि इसका
शिकार कई पुरुष भी हो जाते हैं। लेकिन आज हम आपको ऐसे उपाए बताने जा रहें हैं जो आपके बेहद काम आने वाले हैं। हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपनी प्रजनन क्षमता को बढ़ा सकते हैं, वो भी घरेलु उपाए से।

जानिए तरीका
प्रजनन क्षमता का करने का मुख्य कारण बनता है शरीर में कमज़ोरी का आ जाना, अगर आपको यही समस्या है तो आपके लिए ज़रूरी है विटामिन डी का सेवन। विटामिन डी कैल्शियम को शरीर में बनाए रखता है जो कि हड्डियों की मजबूती के लिए बेहद लाभदायक है। साथ ही विटामिन डी से शारीरिक उत्तेजना को बढ़ाने वाले हार्मोन भी बढ़ता है। और पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या अधिक हो जाती जाती है। विटामिन डी प्राप्त करने के लिए आप सुबह-सुबह सूर्य की रोशनी ले। और साथ ही करें इन चीज़ों का सेवन जैसे अलावा अंडा, डेयरी उत्पा द, चिकन, मछलियां, फैटी मछली जैसे सैल्मन, टूना।

विटामिन
अगर कोई भी पुरुष मल्टीविटामिन आहार का सेवन करे तो उसकी प्रजनन क्षमता अधिक बढ़ जाएगी। फोलिक एसिड, विटामिन ए, विटामिन ई, विटामिन 12 और सेलेनियम जैसे पोषक तत्वए प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में मददर होते हैं। इसके लिए आपको अपने आहार में शामिल करनी होगी ये चीज़े, जैसे- शतावरी, ब्रोकोली, पालक, केला, आलू, सूखे खुबानी, और अंजीर दूध, अंडे, पनीर और दही।

दूध भी बढ़ाता है प्रजनन क्षमता को
ये बात तो हम सभी जानते हैं कि दूध शारीरिक मजबूती बढ़ाने में बेहद लाभदायक है लेकिन आपको बता दें कि दूध प्रजनन क्षमता को बढ़ाने में भी बेहद मददगार साबित होता है। दूध में कई ऐसे के पोषक त्वत होते हैं जो शरीर को उर्जा देने में काफी बढ़िया साबित होते हैं। आप दूध और दही के अलावा बटर, पनीर और देशी घी का सेवन भी कर सकते हैं।

कभी न होनी चाहिए पानी कमी
पानी की कमी से अक्सर उल्टी , दस्तक जैसी कई तरह की परेशानी सामने आती है, साथ ही प्रजनन क्षमता भी काम होने लगती है। इसके लिए ज़रूरी है कि आप कम से कम दिन में 10- 12 गिलास पानी पिए।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>