मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए, घर पर लगाएं ये पौधे..

May 06, 2017
मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए, घर पर लगाएं ये पौधे..

गर्मियों में अक्सर लोग मच्छरों के काटने से परेशान हो जाते हैं। मच्छरों के काटने से मलेरिया, खुजली जैसी कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। इनसे बचने के लिए लोग कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करने लगते हैं जैसे कि कीटनाशक स्प्रे आदि। मच्छरों से छुटकारा पाने के लिए अगर हम अपने घर पर कुछ पौधे लगाएं तो इनसे मच्छर कोसों दूर रहते हैं।

गेंद
गेंदे की फूलों की महक से मच्छर दूर भागते हैं। अगर आप मच्छरों को दूर रखना चाहते हैं तो अपने घर में या अपने बगीचे में गेंदे का फूल लगाएं। अधिकतर लोग गेंदे को सब्जियों के पास लगाना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि ऐसे में मच्छर और कीड़े सब्जियों में नहीं लगते।

रोजमेरी
रोजमेरी के पौधों का मौसम गर्मी होता है। इस पौधे को गर्मियों में उगाया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि गर्मी के मौसम में यह पौधे बढ़ते हैं। आप चाहें तो रोजमेरी को अपने गमले में लगा कर अपने घर के अंदर रख सकते हैं। इससे मच्छर दूर रहेंगे।

नीम
नीम के पौधे से मच्छर, कीड़े , मकौड़े आदि दूर भागते हैं। नीम के पौधे को अपने बगीचे में लगाएं।

लेवेंडर
लैवेंडर के पौधे को अपने बगीचे में लगाएं। इस पौधे को लगाना बहुत ही ज्यादा आसान होता है। और इस पौधे की खास बात यह है कि इस पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है और इसके साथ-साथ मच्छर भी इससे दूर भागते हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>