ट्रैफिक जाम से बचने के लिए चीन ने चलाई 15 फीट ऊंची बस, नीचे से गुजर सकेंगी कारें

Aug 04, 2016

हालांकि अभी तक ये साफ नहीं है कि टीईबी की शुरुआत कब से होगी और इसपर कितना खर्च आएगा

आर्थिक और तकनीकी महाशक्ति बनने की राह में तेजी से आगे बढ़ रहे चीन में ट्रैफिक जाम अब पुरानी बात हो जाएगी। इस समस्या के समाधान के लिए चीन ने एलीवेटेड बस कॉन्सेप्ट (टीआईबी) का पहल परीक्षण किया है। टीईबी में सड़के दोनों किनारे पर बने लेन पर एलीवेटेड बस चलेगी और उसके नीचे से कारें गुजर सकेंगी। मंगलवार को चीन के चिनहुआंगदाओ शहर में बिजली से चलने वाली टीईबी का पहला जमीनी परीक्षण किया गया।।
चीन पिछले कुछ सालों से ट्रैफिक जाम बड़ी समस्या बन गया था। टीईबी का विकास हाइब्रिड लाइट-रेल ट्रेन और बस की तकनीकी को मिलाकर किया गया है। सड़क की चौड़ाई की बसों में ज्यादा यात्री सफर कर सकेंगे साथ ही उनसे उनके नीचे से गुजरने वाली कारों को भी कोई दिक्कत नहीं होगी। चीनी विशेषज्ञों के अनुसार नई तकनीकी सबवे स्टेशन बनाने से कम खर्चीली है और इससे यातायात में समय की भी बचत होगी। चूंकि टीईबी बिजली से चलेगी इसलिए ये वायु प्रदूषण कम करने में भी मददगार होगी। पिछले कुछ समय से राजधानी बीजिंग में वायु प्रदूषण बड़ी समस्या बनकर उभरा है।
चीन की सरकारी एजेंसी शिन्हुआ के अनुसार 72 फीट लंबी, 26 फीट चौड़ी और 15 फीट ऊंची सिंगल केबिन वाली बस में करीब 300 यात्री एक साथ यात्रा कर सकेंगे। बस के अंदर सीटों के अलावा बीच में खड़े होने के लिए स्टैंडिंग पोल लगे होंगे। साल 2010 में भी चीन में इस तरह की बस सेवा का प्रस्ताव सामने आया था लेकिन इस साल मई में 19वें चीन बीजिंग इंटरनेशनल हाई-टेक एक्पोजिशन में इसका नया संस्करण पेश किया गया। हालांकि अभी तक ये साफ नहीं है कि टीईबी सेवा देश में कब से शुरू होगी और इसे बनाने में कितनी लागत आएगी।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>