इस तरह दिखाए अपने भाई बहन को, लाइफ में सही रास्ता

Feb 03, 2017
इस तरह दिखाए अपने भाई बहन को, लाइफ में सही रास्ता

भाई बहन को क्या-क्या सिखाना चाहिए । बहुत से लोगों का सवाल होगा पर यह करेंगे कैसे ।ऐसे बहुत से लोग हैं जिनके पास इस सवाल का जवाब नहीं है ।पर उनके पास छोटे भाई बहन को सही रास्ते दिखाने की जिम्मेदारी जरूर है ।हम आप को यही बताने वाले हैं कि कैसे आप अपने छोटे भाई बहन को जीवन का सही रास्ता दिखा सकते हैं ।

भाई बहन के आदर्श बने
आपके छोटे भाई बहन को जीवन का सही रास्ता दिखाने के लिए उन्हें एक आदर्श की जरूरत होती है ।और उनके सबसे पहले आदर्श आप ही है आपके भाई बहन जिंदगी के हर कदम पर आपको आगे बढ़ते देखते हैं ।आप क्या करते हैं कैसे करते हैं और कब करते हैं यह सब आपके भाई बहन देखते हैं ।और फिर आप से सीखते हैं

एन्वॉयरमेंटअच्छा होना चाहिए
बच्चे जिस तरह के इनवायरमेंट में रहते हैं वह वैसे ही बन जाना बनने लगते हैं ।बचपन में एक कहानी जरूर सुनी होगी एक मां के दो जुड़वा बच्चे तूफान में बिछड़ जाते हैं ।एक ऋषि का आश्रम में अपनी जिंदगी गुजारता है एक चोर डाकू के ग्रहों में के साथ रहने लगता है ।बड़े होने पर एक भाई सुख शांति से अपनी जिंदगी पर अपने परिवार के साथ गुजार रहा होता है। और दूसरा भाई जो चोरों के बीच रहता है वह जेल में होता है इसलिए जैसा आपको मोहन मिलता है आप उसी माहौल में ढल जाते हैं।

अच्छे बुरे का फर्क बताएं
आप के छोटे भाई बहन अच्छे बुरे में फर्क करना नहीं जानते कि आपकी जिम्मेदारी है कि आप उन्हें अच्छे व बुरे में फर्क करना सिखाए। आपके भाई बहन के कुछ भी गलत करने पर उन पर गुस्सा करने की वजह है ।उन्हें उस गलती के बारे में प्यार से समझाएं ।

उनका साथ दे उनको समझाएं
कभी कभी आपको बड़े होने के कारण अपने छोटे भाई बहन की गलतियों को सबके सामने लाना कर उनको सपोर्ट करना चाहिए और उन्हें समझाना चाहिए कि वह दोबारा ऐसी गलती ना करें और उन्हें हमेशा अच्छे काम कर आने के लिए मोटिवेट करें।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>