बच्चों का पढ़ाई में मन तथा बुद्धि के विकास के लिए अपनाए यह उपाय

Mar 27, 2017
बच्चों का पढ़ाई में मन तथा बुद्धि के विकास के लिए अपनाए यह उपाय

हमेशा ही मां बाप को अपने बच्चों से शिकायत रहती है कि वह पढ़ता नहीं है या फिर उसके दिमाग में कोई बात बैठ नहीं पाती तभी वह पढ़ाई नहीं कर पाता और पेपरों में आंसर नहीं लिख पाता। जिस कारण से उसके नंबर नहीं आते तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही तरीके बता रहे हैं जिसको करने से आप का दिमाग हो जायेगा तेज। हमेशा ही पढ़ाई करते समय बच्चे बोर हो जाते हैं। क्योंकि एक ही टॉपिक को बार-बार पढ़ेंगे तो बोर हो जाएंगे इसलिए हमेशा ही टॉपिक को कुछ अलग तरीके से पढ़े और उनसे कहे कि वह अपने सवाल खुद ही पूछें।

हमेशा ही पढ़ाई करने के लिए आप ऐसे जगह का चयन करें जहां पर आराम हो और थोडी रौशनी हो क्योंकि हमेशा ही आराम तथा रोशनी वाली जगह पर हम अच्छे से पढ़ाई कर सकते हैं जिसके कारण हमारा सर दर्द नहीं होगा और हमें थकान महसूस नहीं होएगी। अगर आप चाहते हैं कि आपका बच्चा पढ़ाई में हष्टपुष्ट रहे आगे रहे तो हमेशा ही उसका खानपान पर विशेष ध्यान रखें जिससे कि आपके मस्तिष्क का विकास उस तरह से ही होता है। कभी भी पढ़ने की मेज पर खाना नहीं रखना चाहिए, खाना खाते समय हमेशा ही आप टेबल पर से किताबें बंद करके हटा दे फिर उसके ऊपर टिफन रख कर खाना खाएं।

अपने घर पर ही अगर बच्चा पढ़ रहा है तो कभी भी उसे जूते मोज़े पहन कर पढ़ाई नहीं करनी चाहिए। अगर आप चाहते हैं कि उसकी बुद्धि तेज हो जाए तो इमली के ताजे पत्तों को वीरवार के दिन अपनी किताबों में रखें जिससे कि आपकी बुद्धि का विकास और तेज हो जाएगी। दिमाग बढ़ाने के लिए हमेशा ही ब्राह्मी का सेवन करें ब्राह्मी का सेवन से आपके बुद्धि का विकास बहुत तेजी से होता है।अष्ट सरस्वती यंत्र को अपने बच्चों के गले में धारण कराएं जिससे की बुद्धि का विकास और तेज हो जाएगा अगर बुद्धि का विकास हमारा तेजी से होगा तो हमारा पढ़ाई में भी मन ज्यादा लगेगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>