इस मुस्लिम देश की करेंसी पर है, हिंदू देवता गणेश की तस्वीर

Sep 06, 2016
इस मुस्लिम देश की करेंसी पर है, हिंदू देवता गणेश की तस्वीर
आपको जानकर हैरानी होगी कि एक मुस्लिम देश ऐसा है जहां की करेंसी में हिंदू देवता की तस्वीर है। जी हां, इस देश का नाम है इंडोनेशिया। इस देश की करेंसी को रूपियाह कहते हैं। इंडोनेशिया में 20 हजार के नोट पर भगवान गणेश की फोटो है। इसके पीछे कुछ कारण भी हैं।
दरअसल, भगवान गणेश को इंडोनेशिया में शिक्षा, कला और विझान का देवता माना जाता है। इसलिए यहां 20 हजार की नोट पर सामने भगवान गणेश की तस्वीर और पीछे क्लासरूम की तस्वीर है, जिसमें टीचर और स्टूडेंट्स हैं। साथ ही नोट पर इंडोनेशिया के पहले शिक्षा मंत्री की हजर देवांत्रा की भी तस्वीर है। देवांत्रा इंडोनेशिया की आजादी के नायक रहे हैं।
कुछ साल पहले इंडोनेशिया की अर्थव्यवस्था बुरी तरह लड़खड़ा गई थी। वहां के राष्ट्रीय आर्थिक चिंतको ने बहुत विचार कर बीस हजार का एक नया नोट जारी किया, जिस पर भगवान गणेश की तस्वीर को छापा गया। लोगों का मानना है कि इसी कारण अब वहां की अर्थवयवस्था मजबूत है।
आपको बता दें कि इंडोनेशिया की एयरलाइंस का नाम भी हिंदू धर्म के पवित्र पक्षी गरुड़ के नाम पर है। इसे गरूणा एयर एयरलाइंस के नाम से जाना जाता है। इंडोनेशिया में मिलिट्री इंटेलिजेंस के आधिकारिक शुभंकर हनुमान हैं। वहां उन्हें ओनेमान के नाम जाना जाता है।
इंडोनेशिया में कई भव्य और सुंदर मंदिर भी हैं। यहां बने देवी-देवताओं के मंदिर इतने सुंदर हैं कि उनकी गिनती दुनिया के सबसे सुंदर मंदिरों में भी की जाती है। बेशक यहां हिंदु मंदिर आज भी अच्छी स्थिति में हैं, लेकिन आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि इंडोनेशिया ही दुनिया में सर्वाधिक मुस्लिम आबादी वाला देश है।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
ये भी पढ़ें :-  तस्वीरें- यहां बकरियों के साथ योग करते हैं लोग
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected