सावधान इस तरह हैक हो सकता है आपका whatsapp अकाउंट

Jan 21, 2017
सावधान इस तरह हैक हो सकता है आपका whatsapp अकाउंट

अगर आप भी whatsapp का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाओ । क्योंकि आपका अकाउंट का गलत इस्तेमाल हो सकता है। whatsapp में मौजूद क्यू आर कोड स्कैनिंग सुविधा आपके लिए खतरा बन सकती है। इसके जरिए कोई आपकी जासूसी कर सकता है और आपको पता भी नहीं होगा ।

हाल ही में इस तरह की कई शिकायतें मिली है। जिसमें कहा गया है कि उन्होंने whatsapp अकाउंट हैक करके दूसरों को अश्लील मैसेज भेजे गए हैं ।पहले मामले में 31 साल औरत को उसके पति की तरफ से निशाना बनाया गया। बीमा कंपनी में डिपार्टमेंट मैनेजर महोदय पर तैनात औरत ने दोष लगाया है कि इसके पति ने क्यू आर कोड स्कैन करके उसका whatsapp हैक कर लिया और उसके दोस्तों को अश्लील मैसेज भी भेज दिया ।

बताने वाली बात यह है कि औरत का युवराज सिंह बिहुला के साथ 2015 में तलाक हो चुका है। उनके मुताबिक दिसंबर 2016 में युवराज ने अपनी पत्नी को रिश्ते के लिए एक और मौका देने के लिए राजी कर लिया था। हालांकि उनके दोस्तों ने उन्हें आगाह  किया कि युवराज उसको दोस्तों के साथ बातचीत न करे ।  फिर से इतराज करेगा ।

एक दिन पता  नहीं उसके एक दोस्त को बताया कि उसके whatsapp अकाउंट से उसके पति को ऐतराज है उसे अच्छा नहीं लगता कि कोई भी मैसेज उसे करें। पीड़िता ने जांच किया तो उसे पता लगा कि युवराज ने क्यू आर कार्ड   स्कैनिंग के जरिए उसका whatsapp हैक किया है और वह उसका पक्ष लेने वाले दोस्तों को निशाना बना रहा था ।

दूसरे मामले में अपनी पत्नी के साथ कानूनी लड़ाई लड़ रहे पति ने उसका whatsapp अकाउंट हैक करके उसके दोस्तों को खरी खोटी सुनाई दें ।जो कि उसको कानूनी सलाह दे रहे थे ।

इसलिए अगले मामले में एक 22 साल फैशन डिजाइनिंग कोर्स कर रही विद्यार्थी का 29 वा नौजवान की तरफ से जासूसी करने का है। लड़की की तरफ से पुलिस में शिकायत करने पर पता लगा कि उसने उसका whatsapp अकाउंट हैक किया हुआ था ।पुलिस मुताबिक इस तरह के ज्यादातर मामले को अंजाम देने वाला आपका कोई अपना ही होता है।

whatsapp को क्यू आर कोड के जरिए कंप्यूटर मे खोलने की सुविधा मिलने की वजह से हमले का खतरा बढ़ गया है । साइबर एक्सपर्ट ने अपील करते हुए कहा कि आपका फोन किसी अनजान व्यक्ति को पकड़ाने से पहले उस पर नजर रखो । अगर किसी को ज्यादा समय के लिए फोन देना पड़ जाए तो आप निजीे चैट हिस्ट्री ,जरूरी डेटा सब डिलीट कर दो।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>