ग्रीन टी पीने के ये होते है सही समय

Apr 22, 2017
ग्रीन टी पीने के ये होते है सही समय

जैसा कि हर कोई जानता ही है कि ग्रीन टी पीने से हमें बहुत सारे फायदे होते हैं। ग्रीन टी के सेवन से हमारा शरीर फिट रहता है क्योंकि ग्रीन टी में एंटीआक्सीडेंट पाए जाते हैं। यह एंटीआक्सीडेंट हमारे शरीर का मोटापा कम करने में हमारी काफी सहायता करते हैं लेकिन कई बार ऐसा हो जाता है कि लोग जल्दी पतले होने की चाहत में दिन में एक से ज्यादा बार ग्रीन टी पीने लगते हैं।

उन्हें लगता है कि ज्यादा ग्रीन टी पीने से वे जल्दी पतले हो जाएंगे पर हमें ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर हम दिन में ज्यादा ग्रीन टी पिएंगे पिएंगे तो हमारे शरीर में आयरन की कमी हो जाएगी और इससे हमें पेट की भी बहुत सारी समस्याएं हो सकती हैं । इसके लिए ग्रीन टी का सही समय होना चाहिए।

सही समय– ग्रीन टी से शरीर को फायदा पहुंचाने के लिए ग्रीन टी को पीना बहुत जरूरी है। ग्रीन टी हमेशा भोजन से 1 या 2 घंटे पहले ही पिए। खाली पेट ग्रीन टी पीने से मोटापा कम होता है यह बात तो सबको पता है लेकिन इसका नुकसान भी है अगर हम खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं तो इससे हमारे पेट को नुकसान होता है क्योंकि ग्रीन टी में कैफीन होता है जो कि खाली पेट पीने से हमारी आंतों में समस्याएं पैदा कर सकता है।

गरम पानी– कुछ लोग ग्रीन टी को एक साधारण सी चाय की तरह बनाकर पीते हैं। इसमें लोग शक्कर दूध आदि डालकर ग्रीन टी बनाते हैं पर ध्यान रहे इस तरह की ग्रीन टी पीने से आपका मोटापा कभी भी कम नहीं होगा। क्योंकि ग्रीन टी को बनाने के लिए हमेशा गर्म पानी का इस्तेमाल करना चाहिए।

शहद-जिस तरह शहद को अगर हम गर्म पानी में मिलाकर पीते हैं तो हमारा वजन कम होता है उसी तरह ग्रीन टी में भी हमें शहद मिलाकर पीना चाहिए ऐसा करने से हमारे शरीर की पाचन शक्ति ठीक बनी रहती है और शहद से पेट की चर्बी भी बहुत जल्दी कम हो जाती है। ऐसे में अगर हम दोनों का सेवन साथ-साथ करें तो हमें फायदा होगा।

खाने के तुरंत बाद हमें कभी भी ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा हमें कम से कम दो या तीन ग्रीन टी पीनी चाहिये। इससे अधिक अगर आप ग्रीन टी पिएंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>