ये है भारत के ऐसे दिग्गज क्रिकेटर जो खेल के साथ साथ करते हैं सरकारी नौकरी

Jan 06, 2018
ये है भारत के ऐसे दिग्गज क्रिकेटर जो खेल के साथ साथ करते हैं सरकारी नौकरी

अभी तक हमने खिलाड़ियों को देश के लिए खेलता देखा है, और जहाँ वह अपनी पूरी जिम्मेदारी निभाते हुए देश का नाम भी रौशन करते है, लेकिन खेल के आलावा भी कुछ ऐसे खिलाड़ी है जो खेल के साथ साथ सरकारी नौकरी भी करते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि सरकार देश में खेल को बढ़ावा देने के लिए खिलाड़ियों को अलग से सरकारी नौकरी भी देती है, दरअसल देश में कुछ ऐसे दिग्गज खिलाड़ी भी है जिन्होंने अपने खेल से काफी कारनामे किये जिन्होंने अपने खेल से देश का काफी नाम भी रौशन किया, और इसके साथ ही वह भारत में सर्वोच्च पदों पर नौकरी भी कर रहे है। आइये जानते है ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जो अपने खेल के साथ साथ सरकारी पदों पर नौकरी भी करते है

1: दुनिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर जिन्होंने क्रिकेट में कई बड़े रिकॉर्ड बनाये है, जिनके नाम टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा रन है, तथा टेस्ट और वनडे में सबसे ज्यादा शतक उन्ही के नाम है, इन्होने अपने खेल से दुनिया में देश का काफी नाम रौशन किया। आइये जानते है महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर कौन सी सरकारी नौकरी करते है, दरअसल सचिन तेंदुलकर को साल 2010 में इंडियन एयरफोर्स ने सम्मानित करते हुए ग्रुप का कप्तान नियुक्त किया था।

2: इंडियन क्रिकेट टीम के सबसे सफल कप्तानों में माने जाने वाले महेंद्र सिंह धोनी जिन्होंने अपनी कप्तानी से देश का काफी नाम रौशन किया है, इन्होने साल 2007 में टी-20 वर्ल्ड कप, 2011 में वनडे वर्ल्ड कप और 2013 में चैंपियन ट्रॉफी अपनी कप्तानी में जितायी और भी बहुत से धोनी ने कारनामे किये है। आइये जानते है महेंद्र सिंह धोनी कौन सी सरकारी नौकरी करते है, धोनी को साल 2015 में इंडियन आर्मी के लेफ्टिनेंट कर्नल पद दिया गया था।

3: भारतीय क्रिकेट टीम के महान कप्तानों में से एक जिनकी कप्तानी में भारत ने पहली बार 1983 में वर्ल्ड कप जीता था। और ये भारत के महान आलराउंडर भी है। बता दे कि कपिल देव को साल 2008 में भारतीय आर्मी का लेफ्टिनेंट कर्नल पद के लिए नियुक्त किया गया था।

4: भारतीय क्रिकेट टीम के मशहूर खिलाड़ी हरभजन सिंह जिनके नाम टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक भी है और टेस्ट क्रिकेट में इंडिया की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर है। बता दे कि हरभजन सिंह को पंजाब सरकार ने पंजाब पुलिस के डीएसपी पद के लिए चुना है।

5: भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज उमेश यादव जिन्होंने वर्ल्ड कप 2015 में भारत की ओर से सबसे ज्यादा विकेट अपने नाम किये थे। बता दे की उमेश यादव को सरकार ने साल 2017 में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में असिस्टेंट मैनेजर पद के लिए चुना था।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>