इस मशहूर अभिनेत्री ने भी झेला था ‘3 तलाक’ और ‘हलाला’ का दर्द

Aug 22, 2017
इस मशहूर अभिनेत्री ने भी झेला था ‘3 तलाक’ और ‘हलाला’ का दर्द

आज सुप्रीम कोर्ट ने ट्रिपल तलाक को असंवैधानिक करार दे दिया। इस फैसले ने उन मुस्लिम महिलाओं को बड़ी राहत दी है, जिनके पतियों ने उन्हें छोटी-छोटी बातों पर टॉर्चर किया करते थे और उसके बाद तलाक का फरमान सुना दिया करते थे।

बता दें कि ऐसी कई महिलायें हैं जिनको इससे गुज़रना पड़ा है। उन्हीं में से एक बॉलीवुड के सक्सेसफुल फिल्म डायरेक्टर और स्क्रीनराइटर रहे कमाल अमरोही ने भी अपनी तीसरी पत्नी यानि अभिनेत्री मीना कुमारी को तीन बार तलाक कहकर खुद से अलग कर दिया था। ‘ट्रेजडी क्‍वीन’ के नाम से फिल्‍मी दुनिया में पहचानी जाने वाली मीना कुमारी पर्दे पर अपने हर अंदाज के लिए तारीफें बटोरती रहीं, लेकिन इनको भी इस घटना ने पूरी तरह से तोड़कर रख दिया था। इन दिनों देश में ‘तीन तलाक’ की वैधता पर कानूनी जंग चल रही थी।

वैसे तो फिल्म डायरेक्टर और स्क्रीनराइटर रहे कमाल अमरोही का जन्म यूपी के अमरोहा में 1918 में हुआ था। उन्होंने अपने जीवन में तीन शादियां की थीं। उनकी पहली पत्नी बानो जहां उनके साथ मुंबई में रहती थीं। वहीं दूसरी पत्नी जिनका नाम महमूदी था। जब इनको अपने पति के तीसरे निकाह की खबर लगी तो इन्होंने अपने तीन बच्चों के साथ अमरोहा में आ गईं थीं। जिसके बाद उन्होंने तीसरी शादी अभिनेत्री मीना कुमारी से की थी।

ये भी पढ़ें :-  हनीप्रीत को लेकर राखी ने किया दावा: कहा, उसको एक्टिंग, डांसिंग और स्टाइलिंग मैंने सिखाई है

अमरोही की इकलौती बेटी रुखसार ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि, “बाबा मेरी अम्मी से बहुत प्यार करते थे, लेकिन वो कभी उनकी महबूबा नहीं बन पाईं। वो सिर्फ मीना जी थीं।” और उन्होंने कहा कि “मैं तब 10 साल की थी जब बाबा ने मीना कुमारी से शादी की। हम अमरोहा में थे और बाबा मुंबई में। वो हम तीनों बच्चों (बेटे शानदार और ताजदार) को छोटी अम्मी से मिलवाने ले गए थे। छोटी अम्मी ने हम बच्चों से बहुत प्यार से बात की थी।” इसी बारे में कमाल अमरोही के बेटे ताजदार ने एक अंग्रेजी अखबार को इंटरव्यू देते हुए बताया था कि, “एक रात अब्बा हमें छोटी अम्मी से मिलवाने ट्रेन से मुंबई ले गए। मैं डरा हुआ था, कहीं अब्बा की नई पत्नी मुझे नापसंद न करें। मैं जब छोटी अम्मी से मिला तो उन्होंने मुझे अपने पास बैठाया और बहुत आराम से बात की। वो बहुत सुंदर थी।”

ये भी पढ़ें :-  अभिनेत्री करीना कपूर की जिंदगी से जुड़े कुछ अनसुने किस्से, जो पहले कभी नहीं सुने होंगे!

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कमाल अमरोही ने सबसे छुपकर अभिनेत्री मीना कुमारी से शादी की थी। जब इस निकाह के बारे में दूसरी पत्नी को पता चला तो वो बहुत दुखी हुईं। उस समय महमूदी मुंबई में ही रह रही थीं। लेकिन कमाल की मीना कुमारी से शादी के बाद वो अपने तीनों बच्चों को लेकर अमरोहा आ गईं थीं। उसके बाद अमरोहा में महमूदी के रिश्तेदार लगातार कमाल पर मीना कुमारी को तलाक देने का दबाव बना रहे थे। तो दूसरी ओर मीना कुमारी के पिता अली बख्श को भी ये निकाह मंज़ूर नहीं था। यहाँ तक कि उन्होंने अपनी बेटी का कमाल से मिलना-जुलना तक बंद करवा दिया था।

ये भी पढ़ें :-  पर्सनल जिम ट्रेनर का खुलासा: 'हनीप्रीत' कटरीना बनना चाहती थी, जिसके लिए घंटों बहाती थी जिम में पसीना

लेकिन कुछ समय बाद जब कमाल अपनी दूसरी पत्नी महमूदी को मनाने के लिए अमरोहा आगए। इस बीच ये दो पत्नियों के बीच फंसे हुए काफी परेशान हो गए थे। और उन्होंने गुस्से में मीना कुमारी को अमरोहा से ही तीन बार तलाक वाला लेटर लिख मुंबई भेजकर रिश्ते को खत्म करने की बात कह डाली। कमाल ने दूसरी पत्नी के दबाव में आकर मीना कुमारी को तलाक तो कह दिया था, लेकिन बाद में वो अपने फैसले पर काफी पछताए। और फिर उन्होंने मीना कुमारी से कहा कि वो दोबारा उनसे संबंध रखना चाहते हैं। लेकिन, मुस्लिम रीति-रिवाजों के अनुसार पहले पति से दोबारा निकाह करने के लिए मीना कुमारी को निकाह हलाला करना था। जिसके लिए उन्होंने जीनत अमान के पिता अमान उल्लाह खान की मदद ली। और फिर मीना का निकाह और तलाक अमान से करा करके कमाल अमरोही ने दोबारा मीना को अपनी पत्नी बना लिया।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>