इस बदलाव के साथ आने वाला है 10 रुपए का नया नोट, जानिए क्या होगा पुराने नोट का

Jan 04, 2018
इस बदलाव के साथ आने वाला है 10 रुपए का नया नोट, जानिए क्या होगा पुराने नोट का

देश में हुई बड़ी करेंसी के बदलाव के बाद अब रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया “आरबीआई” महात्मा गांधी सीरीज के तहत 10 रुपए के नए नोट जारी करने जा रहा है। जोकि चॉकलेट ब्राउन कलर(रंग) का होगा और इसपर कोणार्क सूर्य मंदिर की तस्वीर बनी हुई होगी। इसके अलावा नोट के पीछे की तरफ छपाई का वर्ष 2017 लिखा होगा। जिस पर आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल के हस्ताक्षर होंगे।

बता दें कि इस से पहले 50 और 500 रुपये के नोटों का बदलाव करने के बाद अब ‘आरबीआई’ ने 10 रुपये के नए नोट को लाने का फैसला कर चुकी है। केंद्र करकार द्वारा आठ नवंबर 2016 में की गई नोटबंदी की घोषणा के बाद आरबीआई ने 200 और 2000 रुपये के नए नोट भी जारी किए थे। मिली खबरों के मुताबिक 10 रुपये के नए नोट भी महात्मा गांधी सीरीज के अंतर्गत आएंगे और उनका कलर चॉकलेट ब्राउन होगा, और नोटों पर कोणार्क स्थित सूर्य मंदिर की तस्वीर लगी होगी और नए नोटों में नंबर बढ़ते हुए क्रम में हो सकते हैं। नए नोट की घोषणा करते हुए आरबीआई ने साफ किया कि पुराने नोट भी प्रचलन में जारी रहेंगे।

ये भी पढ़ें :-  करोड़ों का व्यापार करने वाले बाबा रामदेव को हुई मामूली से टैक्स से दिक्कत बोले– "मत लगाओ टैक्स, हम है साधु-संत"

खबरों की मानें तो रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पहले से ही करीब एक अरब नोट छाप लिए हैं और वे बहुत जल्द ही चलन में भी आ जाएंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस समय जो दस के नोट चल रहे हैं उनका डिजाइन साल 2005 में बदला गया था।

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>