नींबू पानी पीते समय ध्यान रखने योग्य बातें

Apr 28, 2017
नींबू पानी पीते समय ध्यान रखने योग्य बातें

गर्मी शुरू होते ही हम सबको बहुत ज्यादा पसीना आने लगता है और इसी कारण हमारे शरीर में पानी की कमी हो जाती है और हमें डीहायड्रेशन की प्रॉब्लम होने लगती है। इसलिए हम ज्यादा से ज्यादा पानी पीना पसंद करते हैं। पानी की जगह अगर हम नींबू पानी पिए तो यह हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। नींबू पानी हर कोई पी सकता है। यह हमारे शरीर के लिए ही नहीं बल्कि हमारे हार्ट के लिए भी काफी फायदेमंद साबित होता है। नींबू पानी पीने से हमें बहुत से फायदे होते हैं लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत ही जरूरी है। आइए आज हम आपको बताते हैं कि नींबू पानी पीने से पहले कौन सी बातों का ध्यान रखना चाहिए।

ध्यान रखने योग्य बातें
हमेशा अपने घर पर बनाई हुई शिकंजी पिए। मार्केट में मिलने वाली शिकंजी से आपको इंफेक्शन की शिकायत हो सकती है, क्योंकि यह काफी अनहाइजेनिक तरीके से तैयार किया जाता है। नींबू पानी बनाते समय इसमें चीनी की मात्रा कम डालें। चीनी की मात्रा ज्यादा होने की वजह से हमारे शरीर का वजन बढ़ने लगता है। इसलिए हमें चीनी कम डालना चाहिए।

शिकंजी में नींबू डालते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि नींबू को शिकंजी में पूरी तरह से नहीं निचोड़े। इससे नींबू की कड़वाहट से शिकंजी का स्वाद खराब हो सकता है।
शिकंजी में साइट्रिक एसिड प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है इसलिए जिन लोगों को एसिडिटी या हार्ट की प्रॉब्लम की समस्या है उन्हें शिकंजी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे में यह समस्याएं ठीक होने की जगह पहले से भी ज्यादा बढ़ सकती है। नींबू पानी में अल्ट्रा ट्रांसलेट होते हैं जो हमारे शरीर में किसी भी रूप में जमा होते हैं। जिससे लीवर और किडनी की प्रॉब्लम भी हो सकती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>