पड़ रही इस भयंकर गर्मी में रमज़ान में खाएं ये चीज़ें, नहीं होगी बिलकुल कोई परेशानी

May 27, 2017
पड़ रही इस भयंकर गर्मी में रमज़ान में खाएं ये चीज़ें, नहीं होगी बिलकुल कोई परेशानी

कल से रमजान का महीना शरू हो रहा है। जबकि गर्मी के इस मौसम में जब 44-45 डिग्री तापमान पर हो ऐसे में हर कोई ये चाह रहा है कि रमजान के इस महीने के रोज़े आसानी से कट जाएं। क्योंकि गर्मी में 44-45 डिग्री तापमान के बीच 15.33 घंटे का लंबा रोज़ा है। तो ऐसे में हम क्या खाएं और क्या पिएं जिससे हमें पूरा दिन भूख-पियास का अहिसस न हो, तो इस बारे में डायटीशियन क्या कहते हैं। हम आपको इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

डायटीशियन का कहना है कि हम इफ्तार के वक्त तेल घी में डूबे खाने बेझिझक खाए जाते हैं, जैसे कि समोसा, पकौड़े और कई दूसरे पकवान, इन सब को खाने से दिल को भी नुकसान हो सकता है और वजन बढ़ने का भी खतरा रहता है। उनकी सलाह है कि रोजेदार प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट से भरपूर डाइट लें और एक के ऊपर एक चीज नहीं खाएं।

ये भी पढ़ें :-  अवसादग्रस्त व्यक्ति के मस्तिष्क की संरचना में बदलाव का खतरा होता

निजी प्रैक्टिस करने वाली डायटीशियन का मन्ना है कि अगर हम सहरी में प्रोटीन से भूरपूर खुराक लें, तो पूरा दिन आपको ना ही भूख का अहसास होगा और ना ही आपको कमजोरी का अहसास होगा। प्रोटीन पाने के लिए आप फलों और हरी सब्जियों का इस्तेमाल ज्यादा से ज्यादा करें। क्योंकि ये पेट में धीरे-धीरे पचती हैं।

इस बारे में कोलंबिया अस्पताल की डायटीशियन शौकीन का कहना है कि रमजान के महीने में हमारा पूरा जैविक चक्र बदल जाता है। जिसकी वजह से हमारे लिए थोड़ा परहेज जरूरी हो जाता है। वो कहती हैं कि इफ्तार में कोल्ड ड्रिंक्स या फिर चाय का इस्तिमाल ना करें। क्यों कि इससे प्यास और बढ़ जाती है। इसी लिए इफ्तार में खजूर और फलों का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। और तुरंत पानी न पीएं!

ये भी पढ़ें :-  सावधान! खुद से दवाएं लेने पर एलर्जी और अधिक बिगड़ सकती है
लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>