इन चीजों की सुगंध से गर्भवती महिलाओं को होता है ऐसा, रखें ख़्याल

May 02, 2017
इन चीजों की सुगंध से गर्भवती महिलाओं को होता है ऐसा, रखें ख़्याल

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को बहुत से परेशानियों का सामना करना पड़ता है । इस के शुरुआती दिनों में उल्टी होना, जी मचलना जैसी समस्याएं आम होती हैं। ऐसे में किसी भी चीज की गंध से भी महिलाओं को बहुत ज्यादा प्रभावित होने लगती हैं। प्रेगनेंसी में किसी भी महिलाओं को परफ्यूम की गंध से एलर्जी हो सकती है। कई महिलाओं को तो लिपस्टिक की स्मेल भी अच्छी नहीं लगती है। इसके अलावा और भी कई ऐसी चीजें हैं जिसकी स्मैल से प्रेगनेंसी में काफी मुश्किल होती है।

कॉफी
प्रेग्नेंसी के दौरान कॉफी पीना गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए बिल्कुल भी सही नहीं होता है। इसके अलावा कई महिलाओं को तो कॉफी की स्मेल से एलर्जी भी होने लगती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कॉफी की गंध काफी ज्यादा स्ट्रांग होती है। जिसकी स्मेल गर्भवती महिला को काफी परेशान करती है।

अण्डे
गर्भवती महिला को इस दौरान अंडे की गंध बहुत ज्यादा तंग करती है। इससे शरीर में किसी भी तरह का कोई काम करने की शक्ति नहीं बचती है। प्रेगनेंसी के दौरान पहले और दूसरे महीने में अंडे से दूरियां बनाकर रखें।

चीज
किसी भी तरह की चीज से बने समान को खाने या स्मेल से भी प्रेग्नेंट महिला के मन को खराब कर सकता है। उससे उल्टी आने की समस्या हो सकती है। इसके अलावा ब्लू चीज में हिस्टीरिया और साल्मोनेला होता है जिसके सेवन से गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान हो सकता है।

परफ्यूम
कई महिलाओं को परफ्यूम की सुगंध बिल्कुल भी अच्छी नहीं लगती है। इसके अलावा प्रेगनेंसी के दौरान कई ब्यूटी प्रोडक्ट की स्मेल भी उन्हें बहुत परेशान करती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ब्यूटी प्रोडक्ट्स में कई तरह के केमिकल होते हैं जो होने वाले बच्चे को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अल्कोहल
किसी भी तरह का अल्कोहल गर्भवती महिला के लिए नुकसानदायक होता है। इसकी गंध महिला को बहुत ज्यादा परेशान करती है। इस वजह से महिला को ज्यादा उल्टियां आने लगती है।

चमड़े
महिला ज्यादातर चमड़े के पर्स का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान चमड़े के पर्स से दूरी बनाकर रखनी चाहिए क्योंकि चमड़े की गंध काफी तेज होती है। जिससे महिला की तबियत खराब हो सकती है।

डिटर्जेंट
कुछ महिलाओं को भी काफी परेशानी होती है। लेकिन कपड़ा तो हम सबके लिए बहुत ज्यादा जरूरी है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान डिटर्जेंट से काम करने से बचें। इसके अलावा आप चाहें तो डिटर्जन को बदल कर भी देख सकते हैं। जिसकी स्मेल से आपको कोई परेशानी ना हो।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>