होती हैं ये गलतियां तभी तो बढ़ने लगता है वजन, और फिर आ जाती हैं कई बीमारियां..

May 11, 2017
होती हैं ये गलतियां तभी तो बढ़ने लगता है वजन, और फिर आ जाती हैं कई बीमारियां..

स्वस्थ शरीर के लिए बैलेंस डाइट लेना बहुत ज्यादा आवश्यक है। आप के शरीर का मोटापा ना बढे, इसके लिए हम लोग बहुत तरह के तरीके अपनाने लगती हैं। ऐसे में लोग अपनी डाइट में ड्रिंक्स को ज्यादा शामिल करते हैं। क्योंकि हम लोग का मानना है कि ड्रिंक से वजन नहीं बढ़ता और ड्रिंक में कैलरी में बहुत ज्यादा कम होती है। पर आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे ड्रिंक का सेवन ना करें क्योंकि कुछ ड्रिंक्स को पीने से आपका वजन कम होने की जगह बढ़ने लगता है। आइए, बताते हैं कुछ ऐसे ही ड्रिंक्स के बारे में।

डाइट सॉफ्टड्रिंक
कई लोग अपने वजन बढ़ने के डर से कोल्ड ड्रिंक्स की जगह डाइट सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करते हैं। डाइट सॉफ्टड्रिंक से हमारे शरीर में कैलरी की मात्रा बढ़ने लगती हैं लेकिन इन कैलोरी मुक्त ड्रिंक को पीने से हमारी भूख और ज्यादा बढ़ने लगती है और व्यक्ति को अधिक खाने का मन करता है। जिससे हमारा शरीर करने की जगह और बढ़ जाता है।

कॉफी
ज्यादातर लोग चाय की तरह कम चीनी वाली कॉफी पीना पसंद करते हैं। लेकिन दूध से बनी इस कॉफी में लगभग एक कप में 20 कैलरी होती है। जिस से हमारे शरीर का वजन बढ़ने लगता है। इसकी जगह आप चाहें तो डार्क कॉफी का सेवन कर सकते हैं। यह हमारे पीने के लिए अच्छी होती है।

आईस टी
वजन को कम करने के लिए अधिकतर लोग आइस टी का सेवन करते हैं ऐसा इसलिए है क्योंकि आईस टी से शुगर नहीं होता, पर सच्चाई तो यह है कि आईस टी की एक बोतल में 116 कैलरी होती हैं। जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं। इसलिए आप घर पर बनाई हुई आईस टी ही पियें।

जूस
डिब्बाबंद जूस में बहुत तरह के केमिकल और बहुत अधिक मात्रा में शुगर पाया जाता है। इस जूस में कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा बहुत ज्यादा होती है। इसके अलावा इसमें बहुत ज्यादा मीठा मिलाया जाता है। इसलिए आप घर पर बनाए हुए जूस उसका ही सेवन करें। बाजार के जूस आपके लिए किसी भी तरह के फायदेमंद नहीं है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>