ये हैं नुकसान, शेयर न करें लिप प्रॉडक्ट

Sep 02, 2016
ये हैं नुकसान, शेयर न करें लिप प्रॉडक्ट
क्या आप भी उन महिलाओं में से हैं,जो कभी लिपस्टिक घर भूल आने पर तो कभी किसी शेड के न जंचने पर अपनी फ्रेंड या रिश्तेदार से लिपस्टिक मांग कर लगा लेती हैं या फिर उसके मांगने पर सहज ही उसे दे देती हैं, यदि हां तो आज से ही अपनी लिपस्टिक दूसरों के साथ शेयर करना बंद करें और किसी अजनबी के साथ तो अपनी लिपस्टिक बिल्कुल भी शेयर न करें, क्योंकि आप नहीं जानती कि उसके होंठ कैसे हैं। हालांकि आप को लग रहा होगा कि ऐसा करने में कोई बुराई नहीं है, परंतु लिपस्टिक शेयर न करने के पीछे कुछ महत्वपूर्ण कारण हैं, जिन्हें जानना आप के लिए बेहद जरूरी है।
ये हैं नुकसान
1. या तो व्यक्ति सीधे इसे अपने होंठों पर लगाएगा या अपने बैक्टीरिया युक्त हाथों की उंगलियों में ले कर इसे लगाएं और दोनों ही तरीके खराब हैं। बैक्टीरिया एक जगह से दूसरी जगह जाना पसंद करते हैं और यह एक महत्वपूर्ण कारण है, जिसके कारण आपको अपना लिप बाम या लिपस्टिक किसी के साथ शेयर नहीं करने चाहिए।
2. आपके होंठों की सतह के नीचे विशाल रक्त वाहिकाएं होती हैं, अत: आप इस पतली झिल्ली पर जो कुछ भी लगाती हैं वह अपने आप ही रक्त के माध्यम से आपके शरीर में चला जाता है जिसमें बैक्टीरिया भी शामिल हैं।
3. वायरस कई सप्ताह तक जीवित रहते हैं, भले ही आपकी सहेली ने कई दिनों पहले आपकी लिपस्टिक का यूज किया हो, परंतु इस बात का ध्यान रखें कि वायरस लिपस्टिक पर चिपक जाते हैं तथा कई सप्ताह तक जीवित रहते हैं।
4. यदि दुर्भाग्य से जिस व्यक्ति ने पहले इसे यूज किया है, उसे यदि थोड़ा बहुत भी जुकाम हो तो इस बात की बहुत अधिक संभावना है कि यह वायरस आप को भी प्रभावित कर दे।
5. जिसने आप की लिपस्टिक को यूज किया है,यदि उसके होंठों की त्वचा कहीं से कटी हुई है या उसके होंठ फटे हुए हैं या उसके मुंह में छाले हैं या उसके होंठों पर हर्पीसके वायरस हों तो इस बात की पूरी संभावना है कि आप भी इन सब से ग्रसित हो जाएंगी।
6. लिपस्टिक की ऊपरी सतह को पोंछ कर फिर उसे यूज करना ही काफी नहीं होता, बल्कि उसे फैंक दें तथा यदि आप ऐसा नहीं कर सकती तो लिपस्टिक के ऊपरी भाग को काट डालें।
7. मेकअप आर्टिसट को उनकी लिपस्टिक का यूज न करने दें, यदि आप दुल्हन बनने वाली हैं और शादी के दिन अच्छा मेकअप करना चाहती हैं, तो आपके लिए एक छोटी सी सलाह है कि मेकअप आर्टिसट द्वारा लाई गई लिपस्टिक को कभी भी यूज न करें। इस बात की पूरी संभावना है कि आप से पहले 10 लोगों ने इसे यूज किया हो।
8. इस का सही तरीका यह है कि लिप कलर लगाने के लिए एक साफ लिप ब्रश या रुई के टुकड़े का प्रयोग करें। यदि आप ब्यूटी पार्लर जाती हैं तो भी लिपस्टिक के लिए यही नियम लागू होता है।
9. हाथों में भी रोगाणु पनप सकते हैं, जबकि लोग सोचते हैं कि उंगलियां साफ होती हैं तथा लिप बाम शेयर करने का यह एक सुरक्षित तरीका है, वास्तव में ऐसा नहीं है। आपके होंठों पर 40 प्रतिशत बैक्टीरिया हैं तो आपके हाथों में 80 प्रतिशत बैक्टीरिया होते हैं, तो यह भी कोई सुरक्षित तरीका नहीं है। बेहतर तो यही होगा कि आप अपने लिप प्रॉडक्ट्स को अपने यूज तक ही सीमित रखें।
अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>