इन रंगों से बिगड़ सकती है आपकी सेहत

Mar 11, 2017
इन रंगों से बिगड़ सकती है आपकी सेहत

होली में तो लाजमी सी बात है कि रंग लगाने का रिवाज है बिना रंग के होली होली ही नहीं है। परंतु कुछ रंग ऐसे होते हैं जिनमें बहुत केमिकल होता है और उसका इस्तेमाल तो ना के बराबर करना चाहिए। आज हम आपको बताते हैं कि रंगों से हमें क्या नुकसान पहुंचता है।

1 स्वास्थय
होली में मिलने वाले रंगों में ऑक्युलर टॉक्सिसिटी मौजूद होते हैं। जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं है। होली के दिन या होली से पहले मार्केट में कई तरह के रंग आ जाते हैं परंतु उसमें हरे और नीले रंग जो कि बहुत ही़ गाढ़े होते हैं इनसे खेल ने समय सेहत को बहुत नुकसान पहुंचता है ।

2. आंखें
हरा रंग जो कि अगर गीला है अगर आप उससे होली खेलते हैं तो आप की आंखों में काफी नुकसान पहुंच सकता है। इससे आपकी आंखों में एलर्जी भी हो सकती है और खुजली भी होने लगती है।

3. स्किन
जो भी गोरे रंग होते हैं उनमें कांच के टुकड़े शीशी और कई तरह के एसिड मिले होते हैं। जिससे कि आपके पूरे बॉडी कि स्किन पर काफी समस्या आ सकती है।

4. सांस की परेशानी
जो लोग अस्थमा के मरीज हैं उनको तो होली और गहरे रंग से नहीं खेलना चाहिए बल्कि उनसे बचाव रखना चाहिए क्योंकि उन्हें सांस से संबंधित प्रॉब्लम हो सकती है।

5. कैंसर
अगर आपके चेहरे पर गहरे रंग वह भी गीले रंग तो लगे रहते हैं तो इससे आपके स्क्रीन को काफी नुकसान तो होता है परंतु आपको कैंसर भी हो सकता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>