ये हैं नमक के 12 आश्चर्यजनक प्रयोग, जिन्हे जानकर आपके उड़ जाएंगे होश

May 13, 2017
ये हैं नमक के 12 आश्चर्यजनक प्रयोग, जिन्हे जानकर आपके उड़ जाएंगे होश

नमक हमारे लिए बहुत जरुरी पदार्थ है यह खाने में स्वाद, हमारे खूबसूरती में मदद सदियों से देता चला आ रहा है। जब हम लोग लहसुन या प्याज काटते हैं तो हाथों में बदबू बनी रहती है आप अपने हाथ को गीला करें और उसपर नमक रखने हाथ धो लें बदबू गायब हो जाएगी। आपके मुंह में के लिए मुंहासे हैं नमक वाला पानी मुंहासे पर लगाएं आपके मुहासे ठीक हो जायेंगे।

छोटे घाव का इलाज नमक से हो जाता है। अगर आप जूता बांध से हमे सर्मसार बना देते हैं जूते में नमक की थैली रखें या से नमक का छिड़काव कर दे गंदे गायब हो जाती है। नमक के द्वारा आप अपने घर में पेंट बना सकते हैं एक कप आटे को एक कप पानी में मिलाएं खाने वाले रंग की कुछ बूंदें डालें आपके घर पर पेंट बनकर तैयार हो जाएगा।

आप जो फल काटते हैं तो ऊपर से नमक डालें तो फल ताजा दिखने लगता है। आधा कप नमक और गुलाब की पंखुड़ियां 3 ड्राप तेल में आधे छिले संतरे पर रखे और आपका रूम फ्रेशनर तैयार। नींबू और नमक मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसमें सिंक को साफ करें महंगे क्लीनर की जरूरत नहीं पड़ेगी। चिकनाई वाला खाना बनाते समय आग भड़क उठे तो आप उस पर नमक डालें।

आप अपने पुराने आयरन बॉक्स को ना हटाए थोड़ा नमक एक ब्राउन पेपर में रखने की सत्ता पर चढ़ करना है और उसके ऊपर गरम आयरन चलाना बहुत सुंदर हो जाएगा। तांबे के बर्तन को सुंदर बनाने के लिए नमक विनेगर आटा को मिलाकर बर्तन साफ सुंदर हो जाता है । आप को मच्छर काटता है तो हाथ गीला करके नमक लगा ले जहां पर मच्छर ने काटा हो उस स्थान पर लगाने से आप को राहत मिलेगी। नमक आपके मोमबत्ती को फैलाने के लिए रोता है गाने खोल में कई घंटे तक रहने दें जिससे की मोमबत्ती नहीं पिघलेगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>