यूपी के इस इलाके में नहीं है कोई कब्रिस्तान, घर में ही दफ़न होते है मुर्दे

Aug 09, 2017
यूपी के इस इलाके में नहीं है कोई कब्रिस्तान, घर में ही दफ़न होते है मुर्दे

विधानसभा चुनाव के दरम्यान उत्तर प्रदेश मे कब्रिस्तान और शमशान का मुददा बड़े जोर शोर से उछाला गया था। मगर अब इस पर पूरी तरह से चर्चा बंद हो चुकी है। बता दें कि उतार प्रदेश के इटावा जिले में बसे चकरगनर को फ़िलहाल एक अदद कब्रिस्तान की बहुत जरुरत है। क्योंकि हालात अब यहाँ तक आ पहुंचे हैं। कि वहां के लोगों को अपने मृत परिजनों को घर के अन्दर ही दफनाना पड़ रहा है।

आपको ये जानकार बड़ी हैरानी होगी कि कुछ घर तो ऐसे भी हैं। जहाँ एक तरफ कब्र है तो दूसरी तरफ उनके सोने का बिस्तर लगा हुआ है। यहाँ बसे लोगों का कहना है कि हमें सरकार से धन, दौलत कुछ भी नहीं चाहिए बस हमारे मृत परिजनों को दफनाने के लिए दो गज जमीन दे दीजिये।

ये भी पढ़ें :-  बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री ने रचाई एक मुसलमान लड़के से शादी, रखा इतना प्यारा नाम

दरअसल जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर स्थित चकरनगर इलाके में एक बस्ती है जिसका नाम तकिया बताया जा रहा है। जहाँ बस्ती में करीब 80 मुस्लिम परिवारों के घर हैं। यहाँ बसे सभी लोग मजदूरी करते हैं। इसलिए इनका घर भी एक या दो कमरे का ही है। जिस जमीनों पर ये अपना घर बनाये हुए हैं। वो भी ग्राम समाज ने इनके पुरखो को दी थी। जैसे जैसे परिवार बढ़ता गया घर छोटे होते चले गए। लेकिन इनकी समस्या घर नही है।बल्कि इनकी समस्या कब्रिस्तान है। यहाँ कहीं पर भी कोई कब्रिस्तान नही है। इसलिए अगर इनके किसी परिजन की मौत हो जाती है, तो उसे घर में ही दफनाना पड़ता है।

ये भी पढ़ें :-  अभिनेता शाहरुख ने इन फिल्मों में काम तो किया मगर सिनेमाघरों में कभी नहीं हुईं रिलीज

यहाँ की रहने वाली सुशीला बेगम ने फूट-फूट कर रोते इस बारे में बताती हैं कि कुछ घर के हालात तो इतने बुरे है की एक तरह कब्र है तो दूसरी तरह सोने के लिए बिस्तर लगा हुआ है। और ये ऐसा भी नही है कि यह समस्या अभी अभी पैदा हुई है। बल्कि यह समस्या सालो से चली आ रही है। बस्ती के लोगों का कहना है कि इसके लिए हमने हर जगह दरख्वास्त दी, लेकिन आज तक कोई सुनवाई नहीं हुई। प्रशासन का कहना है हम आस पास के इलाके में जमीन की तलाश कर रहे है। उधर यहीं के रहने वाले यासीन का कहना है की वो हर दर पर गुहार लगा चुके है लेकिन ठोकरो के अलावा कुछ नसीब नही हुआ।

ये भी पढ़ें :-  अभिनेता कमल हासन ने एक बार फिर दिया विवादित बयान, हिन्दुओं को लेकर कह दी इतनी बड़ी बात
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>