दुनिया का सबसे खतरनाक बॉर्डर, जहां अब तक हुई हिंसा में 48000 लोग मारे गए

Apr 17, 2017
दुनिया का सबसे खतरनाक बॉर्डर, जहां अब तक हुई हिंसा में 48000 लोग मारे गए

दुनिया के बारे में बताने जा रहे हैं Border बहुत ही अहम हिस्सा है दो देशों के बीच में जो की दो देशों की सीमाओं को अलग करते हैं। सबसे पहले हम बात करते हैं भारत पाकिस्तान के बॉर्डर की जिसको लाइन ऑफ कंट्रोल कहा जाता है। 1947 में ब्रिटिश शासकों से मिली आजादी के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बहुत युद्ध चला जो कि 1949 तक चला था तभी से कश्मीर इलाके को दोनों देशों के बीच एक लाइन ऑफ कंट्रोल से बाहर दिया गया है।

जहां पर मुस्लिम बहुलआबादी वाला पाकिस्तान अधिक शासित हिस्सा और हिंदू बौद्ध आबादी वाला भारत का कश्मीर इस लाइन के दोनों और पूरे कश्मीर को हासिल करने का संघर्ष आज भी जा रही है। 1993 से अब तक यहां हुई हिंसा में 48000 लोग मारे जा चुके हैं यह बॉर्डर बहुत ही अहम हैं जो कि पूरे कश्मीर को अलग करता है।

अमेरिका मेक्सिको का बॉर्डर यह बॉर्डर ही बहुत अहम है इसमें मेक्सिको से लगी इस सीमा को अमेरिका से अलग करता हैं यहां दीवार और बाड़े खड़ी कर करीब 1126 किलोमीटर लंबा बॉर्डर खड़ा किया गया है। पूरे पृथ्वी में इतनी बड़ी कड़ी निगरानी वाली कोई दूसरी सीमा नहीं है यहां करीब 18500 अधिकारी बॉर्डर सुरक्षा में तैनात हैं।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>