BHU के नाम से न ‘हिंदू’ शब्द हटेगा, न AMU से ‘मुस्लिम’ शब्द हटेगा: मुख्तार अब्बास नकवी

Oct 09, 2017
BHU के नाम से न ‘हिंदू’ शब्द हटेगा, न AMU से ‘मुस्लिम’ शब्द हटेगा: मुख्तार अब्बास नकवी

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी (BHU) से ‘हिन्दू’ और अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (AMU) से ‘मुस्लिम’ शब्द हटाने की UGC पैनल की सिफ़ारिश को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने नक़ार दिया है। UGC पैनल ने दोनों केंद्रीय विश्वविद्यालयों का धर्मनिरपेक्ष स्तर कायम रखने के लिए हिन्दू और मुस्लिम शब्द हटाने को कहा था, लेकिन केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी का कहना है कि हिन्दू और मुस्लिम शब्द का सांप्रदायिकता का कोई लेना देना नहीं है.

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने UGC पैनल की रिपोर्ट की सिफारिश को खारिज करते हुए कहा कि धर्मनिरपेक्षता का मतलब केवल हिंदू-मुस्लिम शब्द नहीं है। लोगों को इस बारे में चिंतित नहीं होना चाहिए। वहीं कांग्रेस के नेता संदीप दीक्षित कहते हैं कि हिन्दू-मुस्लिम शब्द देश की कल्चर का हिस्सा है। इसे सांप्रदायिकता के साथ जोड़ना गलत है।

वहीं अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के पब्लिक रिलेशन कमेटी से मोहम्मद आसिम का कहना है कि मुस्लिम शब्द लगने का मतलब ये नहीं होता कि ये सेक्युलर यूनिवर्सिटी नहीं है, एडमिशन के वक्त किसी का मजहब नही देखा जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दरअसल, हाल ही में UGC के आॉडिट में ये सुझाव निकला था कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से ‘मुस्लिम’ और बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदू शब्द को हटाना चाहिए। UGC का कहना था कि ऐसा करने से यूनिवर्सिटी से धर्मनिरपेक्ष छवि बनाई जा सकती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>