इस तरीके से बनाए मसूर दाल का हेल्थ सूप- जानिए

Mar 06, 2017
इस तरीके से बनाए मसूर दाल का हेल्थ सूप- जानिए

घर पर सूप की बात की जाए तो मसूर दाल को सबसे रिजल्ट डाइट सूप माना जाता है। अगर आप रिचर्ड डाइट लेने के आदि है तो आप मसूर दाल सूप को अपने डेली टाइम में ले सकते हैं मसूर दाल सूप में दुनियाभर के प्रोटीन है आप अंदाजा नहीं लगा सकते कि इसमें कितना प्रोटीन मौजूद है तो दोस्तों इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप घर पर मसूर दाल का सूप आसानी से कैसे बना सकते हैं।

सामग्री
मसूर दाल ढेड़ कप
टमाटर 2
लहसुन और अदरक बारीक कटा हुआ आधा छोटा कप
प्याज बारीक कटा हुआ 2
धनिया हल्दी लाल मिर्च पाउडर आधा चम्मच तेल या घी 2 बड़े चम्मच
नमक स्वाद अनुसार
पानी एक कप

मसूर दाल सूप बनाने की विधि
मसूर दाल का पेस्ट बनाएं-अगर आप डायरेक्ट मसूर दाल का सूप बनाने का टाइम पर डालोगे तो मसूर दाल या तो कच्ची रह जाएगी या तो वह अच्छी तरह से मिक्स नहीं हो पाएगी। ऐसे में आपको एक कुकर में मशहूर दाल और पानी डालकर गैस में रखें और दो सिटी तक पकाए उसके बाद पानी को अलग कर ले और मसूर की दाल को अलग एक कटोरे में मसूर की दाल डालें और एक कटोरी में बचा हुआ पानी को डालें।

मसूर दाल सूप बनाएं-आपको एक पेन को गैस में रखें और उसने तेज पत्ता डालकर गर्म कर ले अब उसमे अदरक लहसुन टमाटर प्याज धनिया हल्दी और लाल मिर्च पाउडर को डालने पर अच्छी तरह से पकाये। जब तक रंग चेंज ना हो जाए।उसके बाद ऊपर से मसूर की दाल का बचा हुआ पानी डालें और अच्छे से मिक्स करें और 5 मिनट गरम होने तक पकाएं।नमक डाले और चेक करें कि नमक कम तो नहीं है उसमें मसूर की दाल को डाले और सभी को मिक्स करें कम से कम 10 मिनट तक पकाएं उसके बाद आप का सूप तैयार है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>