जानिए- खटमल से निजात पाने का तरीका

Feb 21, 2017
जानिए- खटमल से निजात पाने का तरीका

खटमल यह छोटा सा परजीव है जो आप को आप के गद्दों या बिस्तर में आसानी से दिख जाता है इस का रंग लाल और बुरा होता है ।और यह चपटे आकार में दिखता है ।इनके जीने रहने का माध्यम इंसानों का खून होता है। आपने कई बार देखा होगा कि जब आप सोकर उठते हैं तो आपके शरीर पर लाल दाने नजर आते हैं अगर आपने गौर किया होगा तो आपको यह लाल दाने एक पैटर्न में नजर आएगा यह असर में कुछ और नहीं यह खटमल है जो आपके बिस्तर में छुपे हुए हैं।

खटमल आते कैसे हैं
खटमल उस जगह पर आते हैं जहां पर गंदगी होती है जैसे अगर आपने बिस्तर को बहुत दिनों तक धुप नहीं दिखाया या सिलन और गंदगी आपके बिस्तर पर है तो यह आपके बिस्तर पर जल्द ही नजर आएंगे ।इसके लिए जरूरी है कि आप अपने गद्दे रजाई को समय-समय पर धूप दिखाते हैं।

यह घरेलू तरीके इस्तेमाल करें और खटमलों से छुटकारा पाए
गद्दे और चादरों को समय-समय पर साफ करते रहना चाहिए और साथ ही में उनको धूप दे दिखाते रहेंगद्दों को साफ करना थोड़ा मुश्किल होता है इसलिए आप वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करें

अगर आपको किसी भी तरह से लगता है कि आपके बिस्तर में खटमल है तो एक कॉटन का टुकड़ा लें उसमें और उसको अल्कोहल में डुबोए और उससे अपने गद्दे को साफ करें। अगर आप के गद्दे कुछ साफ रखना चाहते हैं तो नीम की पत्तियों को गदे पर बिछा दे अगर यह भी नहीं होता है तो नीम की पत्तियों का पानी उबाले और उसमें उस पानी का बिस्तर पर छिड़काव करें।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>