इस गांव में शादी से पहले बच्चा पैदा करना है जरुरी

Feb 14, 2017
इस गांव में शादी से पहले बच्चा पैदा करना है जरुरी

दुनिया मैं अजीबोगरीब परंपरा, रसम रिवाज सुनने को मिलते हैं ।जिनके बारे में जानकर हम कई बार हैरान रह जाते हैं । चाहे जो भी हो यह अजीब परंपरा इंसान की बनाई हुई होती है। आज हम इस परंपरा की बात कर रहे हैं वह गरासिया जनजाति है जो राजस्थान और गुजरात में रहती है ।यहां लड़का और लड़की पहले लव इन रिलेशनशिप में रहते हैं फिर वह बच्चा पैदा होने के बाद दोनों का शादी किया जाता है ।

अगर किसी कारण बच्चा पैदा नहीं होता है तो इस संबंध को शादी कि मानता नहीं मिलती। इसके लिए दोनों को किसी और के साथ एक बारे फिर लव इन रिलेशनशिप में रहना पड़ता है। आज के मॉर्डन जमाने में भी कुछ लोग लव एंड रिलेशनशिप में रहने के पीछे खास कारण थे ।

इस जनजाति के चार भाई थे जिन्होंने 3 ने शादी करवा लिया और उनका चौथे भाई लव इन रिलेशनशिप में रहने लगा । जिनका शादी हुआ उन्हों के कोई भी बच्चे नहीं हुए और लव इन रिलेशनशिप में रहते भाई के बच्चे हो गए।

इसी कारण से यह परंपरा बनी । इस परंपरा के चलते 1000 साल हो चुके हैं इस परंपरा को दापा प्रथा कहा जाता है ।यह एक मेला लगता है और जिस लड़के को जो लड़की पसंद होती है वह उसको लेकर भाग जाता है ।इस तरह वह दोनों लव इन रिलेशनशिप में रहना शुरु कर देते हैं बच्चा पैदा होने के बाद दोनों की शादी कर दी जाती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>