अमेरिका ने कर दी ‘टीपीपी’ से अलग होने की आधिकारिक घोषणा

Jan 31, 2017
अमेरिका ने कर दी ‘टीपीपी’ से अलग होने की आधिकारिक घोषणा

अमेरिकी सरकार ने मुक्त व्यापार समझौते ट्रांस पेसिफिक पार्टनरशिप (टीपीपी) से खुद को अलग करने की आधिकारिक घोषणा कर दी है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले सप्ताह इसका आदेश दिया था।

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव सीन स्पाइसर ने कहा कि अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय ने सोमवार सुबह टीपीपी हस्ताक्षरकर्ता देशों को आधिकारिक पत्र भेजकर सूचित किया कि अमेरिका ने खुद को समझौते से अलग कर लिया है।

एफे न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, स्पाइसर ने इस बात पर बल दिया कि अगला कदम ट्रंप के चुनावी वादे को पूरा करते हुए अमेरिका को उन अस्वीकार्य व्यापार समझौतों से अलग करना होगा, जो अमेरिका के हित में नहीं हैं।

स्पाइसर ने कहा कि ट्रंप नए और बेहतर व्यापार समझौतों पर बातचीत जारी रखेंगे, जिनसे अमेरिका में रोजगार सृजन और वेतन बढ़ेगा और देश का व्यापार घाटा कम होगा।

ठीक एक सप्ताह पहले, व्हाइट हाउस में अपने पहले पूर्ण कार्यदिवस पर ट्रंप ने टीपीपी से अलग होने के कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए थे।

टीपीपी समझौता ओबामा प्रशासन द्वारा किया गया था। ओबामा प्रशासन ने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में रिश्ते मजबूत करने को अपनी व्यापार नीति और अपनी रणनीति में प्राथमिकता दी थी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>