अमेरिका और सऊदी ने हाथ मिलाकर पाकिस्तान के कई आतंकी संगठनों पर लगया प्रतिबंध

Apr 01, 2016

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सऊदी यात्रा से पहले अमेरिका और सऊदी अरब ने हाथ मिलाकर पाकिस्तान के कई आतंकी संगठनों पर प्रतिबंध लगाया है.

आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा सहित उसे समर्थन करने वाले चार लोगों और दो संगठनों पर बैन लगाया गया है.

अप्रत्‍याशित कदम उठाते हुए अमेरिका के ट्रेजरी डिपार्टमेंट ने घोषणा की कि वॉशिंगटन और रियाद ने मिलकर कार्रवाई की है. इसका मकसद अल कायदा, तालिबान, लश्‍कर-ए-तोइबा पर प्रतिबंध लगाकार उनके समर्थन को प्रतिबंधित करना है.

जानकारी के मुताबिक इन संगठनों में जेम्स ऐलेकजेंडर मैकलिनटोक और पाकिस्तान स्थित अल रहमान वेलफेयर ऑर्गनाइजर शामिल है. अमेरिकी जांच एजेंसी के मुताबिक ये संगठन लश्कर-ए-तैयबा के समर्थक हैं.

इसके अलावा दोनों देशों ने जजीज नुरिस्तानी, जामिया असारिया मदरसा, नवीद कमार और सऊदी अरब के रहने वाले मोहम्मद इजाज सफाराश पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. इस पर लश्कर को यात्रा से संबंधित कागजात देने और उसे वित्‍तीय मदद पहुंचाने का आरोप है.

ऐसा दूसरी बार है जब अमेरिका और सऊदी अरब ने मिलकर साउथ एशिया में सक्रिय आतंकी संगठनों के समर्थकों पर कार्रवाई की है. पिछले साल अप्रैल में भी दोनों देशों ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान में मौजूद फुरकान फाउंडेशन वेलफेयर ट्रस्ट पर प्रतिबंध लगा दिया था.

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>