अमेरिका ने उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर चेताया

Feb 03, 2017
अमेरिका ने उत्तर कोरिया को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर चेताया

अमेरिका के रक्षा मंत्री जेम्स मैट्टिस ने दक्षिण कोरिया के लिए अमेरिका की सुरक्षा प्रतिबद्धता को दोहराते हुए शुक्रवार को कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की स्थिति में इसकी कड़ी प्रतिक्रिया दी जाएगी। मैट्टिस ने यहां संवाददाताओं से कहा, “अमेरिका अपने सहयोगियों का बचाव करने और शांति बनाए रखने को लेकर प्रतिबद्ध है। यदि अमेरिका या उसके सहयोगियों पर हमला होता है तो इसका जवाब दिया जाएगा। किसी भी परमाणु हमले की प्रभावी प्रतिक्रिया दी जाएगी।”

‘योनहाप’ न्यूज एजेंसी के अनुसार, मैट्टिस ने यह टिप्पणी कोरियाई प्रायद्वीप और इस क्षेत्र में स्थिरता बनाए रखने पर दक्षिण कोरियाई रक्षा मंत्री हान मिन-कू के साथ चर्चा से पहले एक प्रेस ब्रीफिंग में दी।

मैट्टिस गुरुवार को दक्षिण कोरिया के दो दिवसीय दौरे पर यहां पहुंचे। करीब दो सप्ताह पहले अमेरिकी रक्षा मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने वाले मैट्टिस का यह पहला विदेश दौरा है।

उन्होंने दक्षिण कोरिया में एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम प्रणाली थाड (टर्मिनल हाई एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस) की तैनाती का बचाव करते हुए कहा कि उत्तर कोरिया की ‘धमकियों’ और उसकी ओर से आसन्न ‘खतरे’ को देखते हुए यह फैसला लिया गया। इसका उद्देश्य दक्षिण कोरिया के लोगों और यहां तैनात अमेरिकी सैनिकों की रक्षा करना है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>