कचरे के ढेर से बानी है यूनिक Idea लाइब्रेरी

Apr 06, 2017
कचरे के ढेर से बानी है यूनिक Idea लाइब्रेरी

लाइब्रेरी का हमारी जिंदगी में क्या अहमियत है यह हम सब अच्छी तरह से जानते हैं। लाइब्रेरी हमारे कॉलेज और स्कूल की दोनों जगह होती है। जहां पर कोई किसी से बात नहीं कर सकता। ना हम किसी से बात करते हैं और ना हम किसी की आवाज सुनते हैं। वहां पर बहुत शांति होती है। इसलिए लाइब्रेरी में जा कर पढ़ना हर इंटेलिजेंट स्टूडेंट को पसंद होती है। आज हम ऐसी लाइब्रेरी की बात करने जा रहे हैं जो अपने आप में ही अनोखी है। और इसकी खासियत के कारण यह बहुत सारे लोगों की आकर्षण का केंद्र बन गई है।

इंडोनेशिया की बांडुंग गांव में इस लाइब्रेरी को बनाया गया है। यहां से यह लाइब्रेरी बनाने का मुख्य कारण यह है कि यहां पर बहुत सारा प्लास्टिक का कचरा इकट्ठा हो गया था। यहां पर आइसक्रीम के बहुत सारे प्लास्टिक के कब इकट्ठे हो गए थे। और इस कचरे को खत्म करने के लिए इन्होंने लाइब्रेरी का निर्माण किया। लगभग 2000 प्लास्टिक के कपो के बीच पढ़ने का मजा कुछ और ही है। हमारे कहने का मतलब यह है कि लाइब्रेरी पूरी प्लास्टिक के कप से बनी हुई है और इस प्लास्टिक के कप में बैठ के पढ़ने का अपना ही मजा है।

यहां पर जब दिन में सूरज निकलता है तो सूर्य की रोशनी प्लास्टिक कप से होते हुए लाइब्रेरी के अंदर तक आती है, पर रात हो या रोशनी गायब हो जाती है। लेकिन फिर भी यह लाइब्रेरी रात को बहुत ही खूबसूरत दिखाई देती है। निर्माण करने वालों का कहना है की लाइब्रेरी बनाते वक्त आइसक्रीम के प्लास्टिक कपो की कमी पड़ गई थी, इसलिए इन्हें बाहर से प्लास्टिक के कप मंगाने पड़े।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>