मुस्लि‍म लड़की को टीचर ने लॉन्ग स्कर्ट पहनने पर निकाला बाहर

May 09, 2016

फ्रांस में एक 15 साल की लड़की पर स्कूल में आने पर प्रतिबंध लगाया गया, क्योंकि वह लंबी स्कर्ट पहनकर आई थी। लड़की का नाम के डिसूजा है। वह पुर्तगाल मूल की फ्रेंच है। पहले डिसूजा कैथलिक धर्म को मानती थी। एक साल पहले उसने परिवार की सहमति से इस्लाम कबूल कर लिया था। फ्रेंच एजुकेशन सिस्टम इस बात की जांच कर रहा है कि कहीं वह अतिवादी इस्लामिक गतिविधियों की चपेट में तो नहीं आ गई है।

मॉन्टरी-फोक-इयान में हेड टीचर ने इस लड़की को क्लास में आने से मना कर दिया। टीचर को लगा कि लंबी स्कर्ट मुसलमान औरतें पहनती हैं, जो कि स्पष्ट तौर से धार्मिक आस्था को दिखाती है। फ्रांस के सख्त धार्मिक कानून के तहत स्कूलों में इस तरह धार्मिक आस्था दर्शाने में प्रतिबंध है। स्कूल में उस लड़की के पैरेंट्स के साथ मामले को सुलझाने के लिए एक मीटिंग हुई।

लड़की मां ने एक फ्रेंच पत्रिका से कहा कि मेरी बेटी कानून का सम्मान करती है। मैं उसकी मजहब का सम्मान करती हूं। अब तक स्कूल ने उसकी ड्रेस को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की थी। स्कूल में धर्म परिवर्तन को लेकर उसे कोई समस्या नहीं है। वह इस पर बहुत बात भी नहीं करती है। लोगों को किसी निर्णय पर तत्काल पहुंचने से बचना चाहिए।

इसी तरह का एक और मामला पिछले साल दूसरे स्कूल में भी हुआ था। यदि लंबी स्कर्ट फैशन के तौर पर पहनी गई है तो इसकी अनुमति फ्रांस के स्कूलों में है लेकिन यदि यह किसी खास धार्मिक पहचान को जाहिर करने के लिए पहनी गई है तो इस पर पाबंदी है।

2004 के नियम के मुताबिक राज्य के सारे स्कूल सेक्युलर हैं और वहां धार्मिक पहाचानों को जाहिर करने वाले कपड़े पहनकर जाना प्रतिबंधित है। काउंसिल ऑफ स्टेट ने लंबी स्कर्ट के मामले में नियमों को पूछा है। सीसीआईएफ इस्लामोफोबिया वॉचडॉग के मुताबिक, सैकड़ों छात्रों को उनके कपड़ों, जिनसे धार्मिक आस्था झलती है, के लिए फ्रांस में स्कूलों ने रिजेक्ट किया गया है।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>