लखनऊ में मोदी के दशहरा कार्यक्रम का राज क्या, रावण की तरह क्या विरोधियों के सफाए का देंगे संदेश

Oct 05, 2016
लखनऊ में मोदी के दशहरा कार्यक्रम का राज क्या, रावण की तरह क्या विरोधियों के सफाए का देंगे संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस बार दिल्ली नहीं लखनऊ में विजयादशमी पर्व बनाएंगे। ऐशबाग की ऐतिहासिक रामलीला में हिस्सा लेकर रावण के पुतले को तीर मारकर दहन करेंगे। सवाल उठता है कि आखिर मोदी के लखनऊ में दशहरा मनाने का राज क्या है। क्या इस बहाने वे अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनाव में सपा बसपा और कांग्रेस जैसे विरोधी दलों के सफाए का संदेश देने जा रहे क्या। यह सवाल

तो हिंदुत्व कार्ड खेलने का है इरादा
कहा जा रहा है कि यूपी में भाजपा हिंदुत्व कार्ड खेलकर चुनाव जीतना चाहती है। क्योंकि 90 के दशक में अयोध्या मुद्दा गरमाकर पार्टी एक बार सत्ता तक पहुंच चुकी है। मगर बाद में जातिवादी राजनीति के उभार के बाद पार्टी के साथ सवर्ण भले जुड़े रहे मगर अन्य जातियां दूर होती गईं। इस बार विधानसभा चुनाव जीतने के लिए भाजपा जातीय क्षत्रपों को एकजुट कर सभी जातियों का वोट हथियाने के लिए दांव-पेंच चल रही। हर जाति के बड़े नेता को पार्टी में अमित शाह लाने की कोशिश में है। मगर हिंदुत्व एजेंडा एक ऐसा एजेंडा, जिसके बैनर तले सभी जातियों को बांधकर रखना आसान है। कहा जा रहा है कि राम के लंका में बुराई के प्रतीक रावण को मारकर अयोध्या लौटने की खुशी में मनाया जाने वाले विजयादशमी के पर्व में शिरकत कर मोदी यूपी में हिंदुत्व को भी धार देंगे।

मेयर डॉ. शर्मा ने मोदी से आने का किया अनुरोध
भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष और लखनऊ के मेयर डॉ. दिनेश शर्मा ने ऐशबाग रामलीला के संरक्षक की हैसियत से पीएम मोदी को चिट्ठी लिखकर ऐशबाग दशहरा मेले में शामिल होने का अनुरोध किया। 19 वीं शदी में रजिस्टर्ड लखनऊ में ऐशबाग की रामलीला देश की ऐतिहासिक रामलीलाओं में शुमार है। किवदंती के मुताबिक तुलसीदार ने जब रामचरितमानस की रचना की तो उनके शिष्यों ने करीब तीन सौ साल पहले इस रामलीला की शुरुआत की । नवाबों का लखनऊ पर शासन हुआ तो उन्होंने भी रामलीला की परंपरा को कायम रखा। इसी वजह से ऐशबाग रामलीला गंगा-जमुनी तहजीब की प्रतीक मानी जाती है। बता दें कि 2014 में भी मोदी को रावण दहन प्रोग्राम में बुलाने की तैयारी थी मगर तब कमेटी के मुख्य संरक्षक रहे पूर्व कांग्रेसी सांसद जयप्रकाश अग्रवाल के विरोध के चलते नहीं बुलाया गया था।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>