उठने-बैठना का सही तरीका, गलत Posture से होंगे जल्द बूढ़े

Apr 13, 2017
उठने-बैठना का सही तरीका, गलत Posture से होंगे जल्द बूढ़े

1. एक्सरसाइज 
जो लोग ऑफिस में बैठकर काम करते हैं उन्हें अपनी पीठ गर्दन और कंधे के लिए हमेशा व्यायाम करना चाहिए हमेशा सही पोस्चर के लिए आपको 10 से 20 मिनट तक एक्सरसाइज करनी चाहिए।

2. काम करने की जगह 
जो लोग कंप्यूटर पर बैठकर लंबे समय तक काम करते रहते हैं उन्हें अपने पोस्चर का ध्यान रखना चाहिए इसलिए हमेशा डेस्क और कुर्सी में उचित दूरी रखनी जरूरी है।

3. फोन का सही इस्तेमाल
आजकल स्मार्ट फोन और लैपटॉप किसके पास नहीं है हर कोई स्मार्ट फोन लेकर घूमता है परंतु स्मार्ट फोन या लेपटॉप चलाने वाले लोग अपना पोस्चर का ध्यान नहीं रखते हैं इसलिए अपने पोस्चर को ठीक करने के लिए उन्हें अपने फोन को सामने और लैपटॉप को दाएं तरफ टेबल पर रखना चाहिए।

4.सांसों पर ध्यान दें
हमारे जिंदगी को चलाने के लिए सही सांस का होना बहुत जरूरी है इसके लिए आप डाया फ्रॉम का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इससे ऑटोमेटिक आप का पोस्चर ठीक हो जाएगा।

5. पोस्चर पर ध्यान दें
हमेशा याद रखें क्या आपको हर एक काम पीठ सीधी रखकर करना है चाहे वह काम ड्राइविंग करते हुए हो या सोते समय हो आपको हमेशा अपना पोस्चर सीधा ही रखना है आप जब भी तकिया या गद्दा खरीदें तो अपने पोस्चर का ख्याल रखें।

6. सही एंगल पर ही बैठें
आप कहीं भी अगर सेटिंग जॉब करते हैं तो हमेशा ध्यान रखें कि आप 135 डिग्री के एंगल पर ही बैठे इससे आपके पीठ पर कोई दबाव नहीं पड़ेगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>