आ रहे हैं हमारी नीतियों के नतीजे: गडकरी

Jun 13, 2016

अपनी उपलब्धियां गिनाते हुए भाजपा ने सोमवार को कहा कि दो साल पहले नरेन्द्र मोदी सरकार के सत्ता में आने के बाद से अर्थव्यवस्था को लाभ मिला है और निर्णय करने की प्रक्रिया मजबूत हुई है.

उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में सोमवार को भाजपा की दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के आखिरी दिन केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि केंद्र सरकार की आर्थिक नीतियों से देश को फायदा हुआ है और हमारी नीतियों के नतीजे आ रहे हैं.

उन्होंने कहा कि सरकार ने समन्वित आर्थिक दृष्टिकोण अपनाया जिसके परिणामस्वरूप अर्थव्यवस्था का विकास 7.9 प्रतिशत हो गया है तथा कृषि विकास ‘नकारात्मक स्थिति’ से बाहर आ रहा है.

उन्होंने भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी में पारित प्रस्ताव के बारे में बताया, ‘‘कृषि विकास अब 2.4 प्रतिशत था जो पूर्व में शून्य दशमलव दो प्रतिशत पर था..स्थिति नकारात्मक थी.’’

गडकरी ने कहा कि पूर्ववर्ती यूपीए शासनकाल में 3.5 करोड़ बैंक खाते थे. लेकिन प्रधानमंत्री जन धन योजना के शुरू होने के बाद से खाताधारकों की संख्या बढ़कर 21.80 करोड़ हो गयी जिसमें से कई डेबिट कार्ड और बीमा दुर्घटना जैसी सुविधाओं का लाभ भी ले रहे हैं.

देश के कृषक समुदाय के उत्थान के लिए सरकार की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि अगले चार साल में लंबित सिंचाई योजनाओं को पूर्ण करने के लिए केन्द्रीय बजट में 50 हजार करोड़ रूपये आवंटित किये गये हैं.

उन्होंने कहा कि एक समय था जब यूरिया को पाने के लिए झगड़े हुआ करते थे. अब 25 लाख टन यूरिया उत्पादित की जा रही है और यह आसानी से उपलब्ध है. उन्होंने कहा कि यूरिया में नीम कोटिंग ने यह सुनिश्चित किया है कि अन्य उद्देश्यों के लिए इसकी काला बाजारी नहीं हो.

बिजली क्षेत्र की उपलब्धता का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि देश में कोयले का अधिशेष उत्पादन हुआ जिससे ताप बिजली उत्पादन में वृद्धि हुई है.

गडकरी ने कहा कि भ्रष्टाचार मुक्त निर्णय पक्रिया ने यह सुनिश्चित किया है कि देश में अब नीतिगत अपंगुता नहीं है.

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>