बीफ बैन पर मचे घमासान के बीच, राजस्थान हाई कोर्ट का आदेश , गाय को राष्ट्रिय पशु घोषित करे सरकार

May 31, 2017
बीफ बैन पर मचे घमासान के बीच, राजस्थान हाई कोर्ट का आदेश , गाय को राष्ट्रिय पशु घोषित करे सरकार

देश में पिछले कुछ महीनो से गाय, गौरक्षा , बीफ और गौरक्षक देश का मुख्या मुद्दा बना हुआ है। हाल ही में बीफ बैन को लेकर केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन जारी करने को लेकर काफी हंगामा चल रहा है। आये दिन कही न कही से गौरक्षको की गुंडागर्दी की खबरे सुनाई दे जाती है।

हालाँकि विपक्षी दल इस मुद्दे पर लगातार यही माँग रही है। की गौमांस पर कानून बनाकर प्रतिबंध लगाया जाए और गाय को राष्ट्रिय पशु घोषित किया जाए लेकिन सरकार इन मांगो को अनदेखा कर केवल इस मुद्दे पर राजनीती करना चाहती है। देश के उत्तरपूर्व और कुछ दक्षिणी राज्यों में गौमांस पर प्रतिबंध नही है। क्यूंकि वहाँ बीजेपी को अपना वोट बैंक काटने का डर है।

ये भी पढ़ें :-  वीडियो: झारखंड में विधायकों ने करवाई सामूहिक चुंबन प्रतियोगिता, हुआ विवाद

लेकिन अब राजस्थान हाई कोर्ट ने इस मामले में दखल देते हुये राज्य सरकार को आदेश दिया है की वो गाय को राष्ट्रिय पशु घोषित करवाए और गाय काटने वालो के खिलाफ सख्त सजा का प्रावधान कानून में शामिल करे। हाई कोर्ट ने हिंगोनिया गौशाला मामले में सुनवाई करते हुए यह फैसला सुनाया। साथ ही कोर्ट ने सजा के तौर पर उम्रकैद की सजा का सुझाव भी दिया।
सात साल पुराने केस पर सुनवाई करते हुए जस्टिस महेश चंद शर्मा ने प्रदेश के मुख्य सचिव और महाधिवक्ता को निर्देश जारी किया की वो गाय को राष्ट्रिय पशु घोषित करवाने के लिए कार्यवाही करे। साथ ही इस मामले में हाई कोर्ट के अधिवक्ताओ की एक कमिटी बनाने का भी निर्देश दिया। जस्टिस शर्मा ने वन विभाग को गौशाला में हर साल पांच हजार पौधे लगाने का भी निर्देश दिया। सबसे बड़ी बात ये है कि जस्टिस शर्मा बुधवार को ही रिटायर हो रहे है।

ये भी पढ़ें :-  वीडियो: BJP प्रत्याशी का विरोध कर रहे लोगों पर भाजपा नेता ने तानी तलवार
लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>