गुणों से भरपूर होता है घर पर बनाया हुआ एलोवेरा जूस- जानिये चमत्कारी फायदे

May 06, 2017
गुणों से भरपूर होता है घर पर बनाया हुआ एलोवेरा जूस- जानिये चमत्कारी फायदे

एलोवीरा सबकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद साबित होता है। इसके फायदे को सुनते ही लोग एलोवीरा जूस पीना शुरू कर देते हैं। लेकिन आप को ध्यान रखना चाहिए कि बाजार से खरीदा हुए एलोवेरा जूस में बहुत तरह की मिलावट की जाती है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं । एलोवेरा जूस को पीकर आप अपने परिवार को और खुद को भी स्वस्थ रख सकते हैं । आज हम आपको एलोवेरा जूस बनाने का तरीका बताने जा रहे हैं। जिससे आपको जरूर लाभ होगा ।

एलोवेरा जूस
एलोवेरा जूस का नियमित रूप से सेवन करने से बवासीर , डायबिटीज, जोड़ो के दर्द, कब्ज से छुटकारा, पेट से जुड़ी परेशानियों से दूर, आदि बहुत सी बीमारियों से आपको हमेशा के लिए राहत मिल सकती है। इसके अलावा एलोवेरा जूस ब्यूटी के लिए भी बहुत ही ज्यादा मददगार साबित होता है।

इस तरह बनाएं
एलोवेरा जूस बनाने के लिए एलोवेरा के पत्तों को तोड़ लें। ध्यान रहे कि एलोवीरा के पत्तों को 1 इंच ऊपर से काटे। अब एलोवेरा के कांटेदार किनारियों को चाकू से काट कर एलोवेरा से अलग कर लें। अगर अलोवेरा में पीलापन है तो उसे अलग करके फेंक दें। अब एलोवेरा का गुर्दा निकालकर उसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। अब इसे मिक्सी में चला कर अच्छे से पीस लें। अब इस रस को कांच के डिब्बे में डाल कर रख दें। अब आप इसमें अपनी मर्जी के हिसाब से अदरक , काली मिर्च, पुदीना, काला नमक, दालचीनी, नींबू का रस आदि डाल सकते हैं। इसको आप एक से 4 हफ्ते तक फ्रिज में स्टोर करके रख सकते हैं। इस दौरान इसे खत्म कर कर दोबारा से नया एलोवेरा जूस बनाएं। अगर आपके द्वारा बनाया गया एलोवेरा जूस को फंगस लग जाए तो इसे फेंक दें।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>