किन बातों को छुपाने की शक्ति लड़के और लड़कियां दोनों में होनी चाहिए

Mar 23, 2017
किन बातों को छुपाने की शक्ति लड़के और लड़कियां दोनों में होनी चाहिए

महिला और पुरुषों दोनों में इस बात की क्षमता होनी चाहिए। कि कौन सी बात किस के सामने बताने चाहिए और कौन सी बात किस के सामने छुपानी चाहिए। हमारी जिंदगी में कुछ ऐसी बातें हो जाती है जिसको अगर किसी से हम शेयर ना करें तो ही बेहतर है आइए जानते हैं वह कौन सी बातें हैं।

अगर आप कोई व्यापार कर रहे हैं या रोजगार कर रहे हैं और उसमें आप को कोई नुकसान या हानि हो जाती है तो इस बात की जानकारी आपको किसी को भी नहीं देनी चाहिए। वरना कोई आप का मजाक बना सकता है जिससे आपके मान-सम्मान पर ठेस पहुंचेगी।

सुख और दुख यह तो सिक्के के दो पहलू है जिंदगी में अगर सुख आया है तो दुख भी आएगा और अगर दुखा आया है तो सुख भी आएगा। इसलिए अगर हम सुख के पल सब को बताते नहीं है इसी तरह हमें दुख के पल भी हर किसी को नहीं बताने चाहिए। उसे हमारी तकलीफ घटती नहीं है बल्कि बढ़ जाती है।

कई बार हम ऐसे लोगों से टकरा जाते हैं जिन्हें इन बातों का पता नहीं होता है कि किस व्यक्ति का सम्मान करना चाहिए और किस व्यक्ति का सम्मान नहीं करना चाहिए। तो ऐसे में वह हमें भी समाज में अपमानित कर देते हैं। इसलिए अपमान की बात कभी भी किसी को नहीं बतानी चाहिए। वरना आप मजाक के पात्र बन जाएंगे। अगर आपने दानपूण्य किया है तो उसको कभी भी किसी को गिनाना नहीं या फिर आप ने दान किया है और उसको दिखावे के लिए किसी को दिखाते हैं तो वह निर्थक माना जाता है जिससे हमें कोई फल नहीं मिलता है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>