पीपल के पेड़ के अनगिनत फायदे

Apr 08, 2017
पीपल के पेड़ के अनगिनत फायदे

1. झुर्रियां 
सबसे पहले पीपल के पेड़ की जड़ ले। उसे कुछ देर पानी में भिगो दें और उसके बाद उसे पीस लें फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। चेहरा सूखने के बाद उसे ठंडे पानी से धो लें। नियमित रुप से ऐसा करने से आपके चेहरे पर पड़ी झुर्रियां साफ हो जाएंगे।

2. दाद-खाज और खुजली 
अगर आपके चेहरे पर दाद खाज हो गया है तो पीपल के 4 पत्तों को नियमित रुप से पिए। अगर आपको पीना अच्छा नहीं लगता तो पीपल के पेड़ की छाल का काढ़ा बनाकर उसे दाद व खुजली वाली जगह पर पेस्ट की तरह लगाएं।

3. पेट ठीक करें
अगर आपको कब्ज गैस और पेट दर्द की समस्या रहती हैं तो इसको सही करने के लिए पीपल के ताजे पत्ते लें और उस का जूस बनाएं और उसे रोजाना सुबह-शाम पि लै।

4. दमा 
जिनको दमा की शिकायत रहती है उनके लिए पीपल एक वरदान है पीपल के पेड़ के छाल के अंदर वाले हिस्से को बाहर निकालें और उसे धूप में सूखा ले। उसके बाद उसे पीसकर चूर्ण बनाकर रोजाना पानी के साथ लें।

5. नजला-जुकाम
पीपल के पेड़ के पत्तों को पीसकर चूर्ण बनाकर से गुनगुने पानी से लेने से और साथ में मिश्री भी मिलाकर लेने से नजला जुखाम की शिकायत दूर हो जाती है।

6.घाव भरें
अगर आपको चोट के घाव जल्दी भरने है तो उसके लिए आप पीपल के पत्ते को गर्म करें और उस पेस्ट को चोट के घाव पर लगाएं इसे आपको जल्द आराम मिलेगा।

7. एड़ियां मुलायम बनाएं
जैसे ही ठंड आती है हमारे पैर की एड़ियां फटने लगते हैं इसको सही करने के लिए पीपल के पत्तों से दूध निकलता है उन दूध को अपनी फटी एडियों में लगाएं आप की एड़ियां मुलायम हो जाएंगे।

8.नकसीर 
अगर कभी नकसीर की प्रॉब्लम हो जाती है तो पीपल के ताजे पत्ते में उसको पीस ले और उसके रस को नाक में टपका दें इससे नाक से बह रहा खून तुरंत रुक जाएगा।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>