अफगान तालिबान का नया नेता बना हैबतुल्ला अखुंदजादा

May 26, 2016

अफगान तालिबान ने अपने पूर्व नेता मुल्ला अख्तर मंसूर के एक अमेरिकी ड्रोन हमले में मारे जाने की पुष्टि करने के बाद घोषणा की कि आतंकवादी समूह ने हैबतुल्ला अखुंदजादा को अपना नया नेता नियुक्त किया है.

अखुंदजादा को रसूखदार धार्मिक नेता माना जाता है.

आतंकवादी संगठन ने एक बयान में कहा, ‘‘हैबतुल्ला अखुंदजादा को शूरा (सर्वोच्च परिषद) में सर्वसम्मति से इस्लामी अमीरात (तालिबान) का नया नेता नियुक्त किया गया है और शूरा के सभी सदस्यों ने उसके प्रति वफादारी का संकल्प लिया है.’’

इसमें कहा गया है कि अमेरिकी बलों के कट्टर शत्रु सिराजुद्दीन हक्कानी और तालिबान संस्थापक मुल्ला उमर के बेटे मुल्ला याकूब को नए नेता का सहायक नियुक्त किया गया है.
हैबतुल्ला मंसूर के दो सहायकों में से एक था. मंसूर शनिवार को अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया. इसे पाकिस्तानी जमीन पर किसी शीर्ष अफगान तालिबानी नेता पर पहला अमेरिकी हमला बताया जा रहा है.
कटु शक्ति संघर्ष के बाद मंसूर को औपचारिक रूप से नेता नियुक्त किया गया था जिसके मात्र नौ महीने बाद मंसूर की मौत आतंकवादी संगठन के लिए बड़ा झटका है और इससे नेतृत्व सकते में है.
हैबतुल्ला को दक्षिण पश्चिम पाकिस्तान में तालिबान की सर्वोच्च परिषद में रविवार को शुरू हुई आपात बैठकों के बाद गुट का नया नेता नियुक्त किया गया है.
तालिबान के सूत्रों ने एएफपी को बताया कि सर्वोच्च परिषद के सदस्य नए संभावित हवाई हमलों से बचने से लिए छिपे हुए हैं और अपनी बैठकों के स्थान को लगातार बदल रहे हैं.
 अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
ये भी पढ़ें :-  मां ने अपने प्रेमी को सौंपी नाबालिक बेटी, प्रेमी ने किया महीनो तक सेक्स, और फिर जो हुआ
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected
error: 24hindinews.com\'s content is copyright protected