कीड़े मकोड़ों से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये तरीका

Jan 28, 2017
कीड़े मकोड़ों से छुटकारा पाने के लिए अपनाए ये तरीका

साफ सुथरा और खूबसूरत घर बनाने का सपना हर किसी का होता है। फर्श की सफाई करने करने के साथ घर साफ नहीं होता ।इसके लिए हर कोने की सफाई का खास ध्यान रखना पड़ता है । घर में छोटे छोटे कीड़े मकोड़े छोटे  कीड़ा मकड़ियां आम देखने को मिल जाती है। यह वैसे तो ज्यादा नुकसान नहीं करती । पर दीवारों पर लगे जाने के बाद घर को गंदा कर देते हैं   बार-बार सफाई करने के बाद भी मकड़ियां फिर आ जाती है और कुछ देर बाद फिर से जाले बनाने शुरु कर देती है ।

इन को घर से भगाने के लिए बाजार में कई तरह के कीटनाशक मिल जाते हैं पर इन में मौजूद चीज में आपके बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं ।आज हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल के साथ मकड़ियां घर से भाग जाएंगे और सेहत को कोई नुकसान भी नहीं होगा।

सबसे पहले इस बात की जांच कर लो की दीवार और कोने की किस जगह में जाले लगे हुए हैं ।पहले जाले को हटाओ ।इसके साथ मकड़ियां भाग जाएंगे ।

हफ्ते में एक बार घर की सफाई जरुर करो। कई बार दिवार के कोनो और मकड़ी छोटे-छोटे जाले बना देती है ।जो देखने में बहुत गंदे लगते हैं ।दीवार में पाई जाने वाली छोटी-छोटी दरार में मकड़ी आसानी के साथ छोड़ जाते हैं ।इन दरारों में को-वर्कर भी मकड़ियों को भगाया भगाया जा सकता है ।

कीड़े मकड़ियों को भगाने के लिए सिरका बहुत असरदार होता है ।सिरके में भिगोए कपड़े को उस जगह पर लगा दो जहां पर मकड़ी मकड़ी आती है ।इसके साथ छोटे छोटे कीड़े भाग जाते हैं और कोई नुकसान भी नहीं होता ।

मकड़ियों को भगाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।स्प्रे बोतल में पानी और बेकिंग सोडा को मिलाकर इसकी स्प्रे करने की प्रक्रिया से भाग जाती है ।

नींबू के तेल को छिड़कने के साथ भी मकड़ियां भाग जाती है।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>