अमेरिका में ‘जादुई आंकड़ा’ छुने के बाद, पार्टी में ‘लगभग सभी’ का समर्थन: डोनाल्ड ट्रंप

May 27, 2016

अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप को रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से उम्मीदवारी हासिल करने के लिए पर्याप्त प्रतिनिधियों का समर्थन मिल गया है.

नॉर्थ डकोटा में ट्रंप ने राज्य के उन 15 प्रतिनिधियों को धन्यवाद दिया जिनकी वजह से वह ‘सबसे ऊपर पहुंच गए हैं’. डेलिगेट्स के जादुई आंकडे को साथ लेकर रिपब्लिकन पार्टी के नेता डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को दावा किया कि उन्हें अपनी पार्टी में ‘लगभग सभी’ का समर्थन प्राप्त है.

उन्होंने अपना ध्यान डेमोक्रेटिक पार्टी की ओर से संभावित प्रतिद्वंद्वी हिलेरी क्लिंटन की ओर लगाया है. हिलेरी को अभी भी डेलिगेट्स का जादुई आंकडा नहीं मिला है.

नॉर्थ डकोटा प्रचार अभियान बंद होने से पहले ही न्यूयॉर्क के अरबपति ट्रंप ने जीओपी नामांकन हेतु अनिवार्य डेलिगेट्स की संख्या हासिल कर ली थी. उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि यहां मैं हिलेरी को लडते हुए देख रहा हूं, वह अभी मामला बंद नहीं कर सकतीं.

उन्होंने कहा कि हमें लगभग सभी की ओर से भारी समर्थन मिल रहा है. ट्रंप को यह खुशखबरी अपने चुनाव प्रचार में लगातार हो रही दिक्कतों के कारण देरी से मिली है. प्रचार के दौरान ट्रंप के राजनीतिक निदेशक ने उनका साथ छोड दिया, साथ ही रिपब्लिकन पार्टी के कई नेताओं ने अपना समर्थन घोषित करने में देरी की थी.

गिनती में ट्रम्प को शीर्ष पर रखा गया है. पार्टी के कुछ डेलीगेटों ने एपी को बताया कि वे जुलाई में राष्ट्रीय सम्मेलन में उनका समर्थन करेंगे. उनमें ओकलाहोमा जीओपी की अध्यक्ष पाम पोलार्ड भी शामिल हैं. पोलार्ड ने कहा, ‘‘मुझे लगता है कि उन्होंने (ट्रम्प ने) हमारे निर्वाचक मंडल के एक हिस्से को छू लिया है जो हमारे देश की मौजूदा स्थिति को पसंद नहीं करते. मुझे श्रीमान ट्रम्प का समर्थन करने में कोई समस्या नहीं.’ रिपब्लिकन उम्मीदवारी हासिल करने के लिए 1237 डेलीगेटों की जरुरत है. ट्रम्प ने 1238 की संख्या पा ली है.

सात जून की प्राइमरी में 303 डेलीगेट भी अपना मत देंगे. उम्मीदवारी हासिल करने से कुछ घंटे पहले ट्रम्प ने राजनीतिक निदेशक रिक विले की विदाई की घोषणा की. ट्रम्प के प्रचार अभियान ने बताया कि विले को कुछ समय के लिए ही काम पर लिया गया था.गौरतलब है कि 69 वर्षीय ट्रम्प न्यूयार्क सिटी के एक रियल स्टेट कारोबारी के बेटे हैं.

 अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>