हार्ट अटैक आने के एक महीने पहले मिलता है ये संकेत

Jul 12, 2017
हार्ट अटैक आने के एक महीने पहले मिलता है ये संकेत

दुनिया में अधिकांश मौत की वजह दिल का दौरा पड़ने से होती है। लोग दिल के दौरे के शुरुआती संकेतों को नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन खास बात यह है कि अगर इसके लक्षण समझ लिए जाएं तो आपकी जान बच सकती है। हार्ट अटैक के लक्षण एक महीने पहले से ही दिखने लगते हैं। ऐसे 6 लक्षण हैं जिनको नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। अगर इन 6 लक्षणों में से कोई भी आपको महसूस हो तो डाॅक्टर से संपर्क करने में देरी न करें।

क्यों पड़ता है दिल का दौरा: दिल का दौरा वह स्थिति है जब किसी व्यक्ति की धमनी में अवरोध आ जाता है और रक्त प्रवाह रुक जाता है। यदि रक्त प्रवाह को जल्दी से बहाल नहीं किया जाता तो ऑक्सीजन और पोषक तत्वों के अभाव में दिल की मांसपेशियों को इस तरह नुकसान हो सकता है कि उसकी भरपाई नहीं की जा सकती। इससे हार्ट फेल हो सकता है और मृत्यु हो सकती है।

ये भी पढ़ें :-  सुबह उठकर खाली पेट पानी पीने के फायदे!

हार्ट अटैक के एक महीने पहले ये 6 लक्षण नजर आते हैं :

खूब थकान: बिना किसी मेहनत के ही थकान हो तो समझ लीजिए कि हार्ट अटैक हो सकता है। कई बार अच्छी नींद लेने के बाद ही आलस औऱ थकान का अनुभव करते हैं और दिन में भी नींद आती है।

नींद में परेशानी: हार्ट अटैक की एक ओर चेतावनी है आपकी नींद में खलल पड़ते रहना। आपका सबकाॅऩ्शियस माइंड आपको कहता रहतो है कि कुछ गड़बड़ है। आप रात में बार-बार जागते हैं, बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है या रात में जोर से प्यास लगती रहती है। अगर आपको नींद की इस परेशानी का तार्किक कारण न पता हो तो डाॅक्टर से सलाह लें।

ये भी पढ़ें :-  बढ़ाते हैं ज़बर्दस्त ताक़त, ऐसे हैं ये शाही नुस्ख़े..

सांस लेने में दिक्कत: अगर सांस लेने में कोई परेशानी हो रही है तो यह भी हार्ट अटैक की निशानी हो सकती है। दिल के ठीक ढंग से काम न कर पाने की वजह से फेफड़ों तक उतनी मात्रा में आॅक्सीजन नहीं पहुंचती जिसकी उसको चाहिए, जिससे सांस लेने में कठिनाई होने लगती है।

सीने में असहजता: अगर आपके सीने में होने वाली असहजता दिल के दौरे के लिए जिम्मेदार लक्षणों में से एक है। सीने में होने वाली दर्द आपको हार्ट अटैक का शिकार बना सकता है। अगर आपको सीने में किसी दबाव या जलन की शिकायत हो तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

ये भी पढ़ें :-  कभी नहीं सोचा होगा इतना ज्यादा फ़ायदेमन्द है पुदीना, जानिए ऐसा उपाए जो आएगा आपके काम

अपच: हार्ट अटैक का एक ओर लक्षण अपच यानी इनडाइजेशन भी है। हालांकि मसालेदार खाने से आपके पेट में गड़बड़ी हो सकती है लेकिन अगर ज्यादा अपच हो तो यह सामान्य नहीं है।

कमजोर बाजू: अगर आपके दिल को पर्याप्त आॅक्सीजन नहीं मिल रही हैं तो यह आपके स्पाइन को प्रभावित करेगा। जब ऐसा होता है तो आपके हार्ट, स्पाइन और बाजुओं से जुड़ी तंत्रिकाएं प्रभावित होती है जिससे आपके बाजुओं में दर्द होता है। अगर आपके हाथ सुन्न हो रहे हो तो समझ लीजिए यह हार्ट अटैक का बड़ा संकेत है।
लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>