किसानों पर सरकार का विशेष ध्यान-जानिए

Feb 01, 2017
किसानों पर सरकार का विशेष ध्यान-जानिए

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने कहा कि सरकार देश के किसान की आर्थिक स्थिति को और मजबूत करने के लिए विशेष ध्यान दे रही है ।और खेती के विकास के लिए अनेक योजनाएं शुरु कर रही है ।श्री मुखर्जी ने आज संसद के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में अपने भाषण में कहा कि 2016 में मानसून बढ़िया रहने के कारण कर्क रहने के साथ खरीफ फसल की पैदावार में बढ़ावा हुआ। रवि की बिजाई भी पिछले साल की तुलना में 6 फ़ीसदी ज्यादा भूमि पर की गई है ।
सरकार किसान को बीज बोने के लिए समय के साथ लो जरूरत की मात्रा में उचित मूल्य में b.a. और खाद उपलब्ध करवाने के साथ ही उन की पैदावार को बेहतर मूल में भी दे रही है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने किसान के लिए प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरू करने के साथ ही उनको संस्थान लोन उपलब्ध करवाने के लिए इंतजाम किए हैं ।किसान क्रेडिट कार्ड को रुपए कार्ड में तब्दील किया गया है इसलिए 2 साल के दौरान प्रधानमंत्री खेती सिंचाई योजना के तहत 1200000 हेक्टर भूमि को लाया गया है ।
श्री मुखर्जी ने कहा की दालों की कीमतों को रोकने के लिए कदम उठाए गए देश में दालों की पैदावार बढ़ाने की दिशा में कोशिश की गई। किसानों को दालो का उचित मूल देने के साथ ही 2000000 टन का बफर स्टॉक बनाया गया किसान से 800000 टन दाल की खरीद की गई।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>