मोदी सरकार दे रही है सस्ते घर खरीदने का मौका, वो भी सिर्फ 25 रुपए में, यहाँ करे ऑनलाइन आवेदन

Nov 07, 2016
मोदी सरकार दे रही है सस्ते घर खरीदने का मौका, वो भी सिर्फ 25 रुपए में, यहाँ करे ऑनलाइन आवेदन

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना ले कर आयी है जिसमे शहरी इलाकों में गरीबों के लिए 2 करोड़ घर बनाएगी। आवेदन तिथि 3 नंवबर से शुरू हो गयी है। इस स्किम के लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। देशभर में फैले लगभग दो लाख से अधिक कॉमन सर्विसिस सेंटर (CSC) में लगभग 60 हजार सेंटर शहरी क्षेत्रों में हैं। जिसे आप मात्र 25 रुपए प्रति आवेदन की दर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। प्रधानमंत्री की इस आवास योजना महत्वाकंक्षी परियोजनाओं में से है। इस स्कीम के अंतर्गत सरकार का 2022 के अंत तक करीब 2 करोड़ लोगों को घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।

ये भी पढ़ें :-  इस्लाम में महिलाओं को ऐसे सात अधीकार दिए गए हैं, जिसकी मिसाल किसी दुसरे धर्म में नही..

CSC पर पर इस योजना के भरे जाने वाले फॉर्म के लिए आवेदन करने वाले को रसीद दी जाएगी, जिसमें आवेदक की फोटो लगी होगी। इस रसीद के जरिये आवेदक को अपने आवेदन का समय जानने में आसानी होगी। आवेदक ऑनलाइन पीएमएवाई के फायदे की जानकारी लेने के लिए अपने नजदीकी सेंटर जा सकते हैं। यदि आवेदक के पास आधार कार्ड नहीं है तो सेंटर इसे पाने में लाभार्थी की मदद करेगा।

जानिए क्या है इस सरकार की स्कीम के फायदे:-

1- इस योजना के तहत लो इनकम ग्रुप (LIG) और इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (EWS) श्रेणी में आने वाले सभी लोगो को लाभ मिलेगा। साथ ही इस योजना में महिलाओं, अनुसूचित जातियों और अनुसूचित जनजातियों को सीधा लाभ मिलेगा।
2- इस योजना के तहत हर लाभार्थियों को केंद्र सरकार की ओर से 1 लाख रुपए दिए जाएंगे।
3- हाउसिंग स्टाक के लिए केंद्र सरकर की ओर से इसके अलावा डेढ लाख रुपए की वित्तीय मदद दी जाएगी।
4- प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर लेने के लिए लाभार्थी चाहे तो लोन भी ले सकता है। जो काफी काम ब्याज दर है। लाभार्थी को 6 लाख रुपए तक का कर्ज दिया जाएगा। कर्ज की ब्याज दर 6.5 फीसदी रखी गई है। अगर लाभार्थी को 6 लाख से ज्यादा का कर्ज लेना है। तो उसे ब्याज का मार्केट रेट लागू होगा।

ये भी पढ़ें :-  मेरठ : बीजेपी विधायक को गांव वालों ने लाठी-डंडो से दौड़ा-दौड़ा कर पीटा, किसी तरह भागकर बचाई जान

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>