लड़की ने पसंद से की शादी तो, माँ ने बेटी को जला दिया जिंदा

Jun 09, 2016

लाहौर: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में अधिकारियों के अनुसार पसंद की शादी करने वाली युवा लड़की को कथित तौर पर उसकी मां ने जलाकर मार डाला।

पुलिस अधीक्षक केंट डिविज़न इबादत निसार के अनुसार थाना कारखाना क्षेत्र की सीमाओं में मस्त इकबाल रोड़ निवासी 17 वर्षीय जीनत ने लगभग एक सप्ताह पहले 29 मई को घर से भाग कर पसंद की शादी की थी, जिस पर उसके घर वाले गंभीर नाराज थे ।

पुलिस अधिकारी के मुताबिक दो दिन पहले लड़की के घरवाले उसे यह समझा कर वापस घर लाए कि वह औपचारिक रूप से उसकी विदाई करेंगे हालांकि घर लाकर जीनत पर पेट्रोल छिड़क कर उसे आग लगा दी गई, जिससे वे मारे गए।पुलिस के अनुसार लड़की की मां प्रवीण ने अपराध कुबुल करते हुए बताया कि उन्होंने उस पर पेट्रोल छिड़क कर आग लगाई। ‘एसपी इबादत निसार ने बताया कि वह पीड़ित लड़की दुबई से आने वाले भाई अनीस को देख रहे हैं, जो घटना के बाद से फरार है।

उन्होंने ने बताया कि प्रारंभिक जांच से स्पष्ट हो रहा है कि लड़की के गले में फंदा डाल कर उसका गला भी दबाया गया है और आग भी लगाई गई है लेकिन पोस्ट मोर्टम रिपोर्ट के बाद ही फैसला किया जा सकता है के ज़ीनत की मौत कैसे हुई।उन्होंने कहा की ‘हमें पीड़ित के भाई पर भी संदेह है क्यूंकि जिस तरह से हत्या की गई है, यह अपराध एक 50 वर्षीय बूढ़ी महिला अकेले नहीं कर सकती। ‘

जीनत के पति अहसन खान ने बताया कि वह जीनत को स्कूल के दिनों से जानते थे। जब ज़ीनत ने अपने घर वालों से अपनी मर्जी से शादी करने की इच्छा जताई तो उसे पीटा और गंभीर अत्याचार किया गया।उन्होंने कहा कि वह अभी भी वापस नहीं जाना चाहती थी और कह रही थी कि वे मुझे नहीं छोड़ेगी, मेरे घर वालों ने उसे भेजा है, हमें क्या पता था वह उसे मार देंगे। ‘घटना के बाद पुलिस ने लड़की की मां को हिरासत में ले लिया था जबकि लड़की की तद्फीन रात को कर दी गई।

पुलिस के अनुसार घटना के विभिन्न पहलुओं से जांच शुरू कर दिया गया। पुलिस कर्मियों के अनुसार मामला दर्ज किया जा रहा है जो मुद्दई जीनत के पति अहसन खान बनेंगे।याद रहे कि पिछले महीने पंजाब प्रांत के ऊपरी क्षेत्र मुरी में पांच आरोपियों ने रिश्ते से इनकार करने पर मारिया बीबी नामक स्कूल शिक्षक को कथित हिंसा के बाद आग लगा दी थी और बाद में वह चोटों के आगे घुटने टेक दी जिस कारण उसकी मौत हो गई थी।

इससे पहले अप्रैल में भी प्रांत खेबर पखतोनख्वाह शहर एबटाबाद में इसी प्रकार की एक घटना हुई थी, जहां एक जरगे सदस्यों के आदेश पर एक 16 वर्षीय लड़की अंबरीन को गला घोंट कर हत्या कर आग लगा दी गई थी।ह्यूमन राइट्स कमीशन ऑफ पाकिस्तान के अनुसार पिछले साल में महिलाओं को इज्जत के नाम पर लगभग एक हजार हत्याओं के रिपोर्ट आये हैं।

अन्य ख़बरों से लगातार अपडेट रहने के लिए हमारे Facebook पेज को Join करे

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>