बेल्जियम के सम्राट और महारानी ने किया ताज का दीदार, कहा- ‘वाह ताज’

Nov 08, 2017
बेल्जियम के सम्राट और महारानी ने किया ताज का दीदार, कहा- ‘वाह ताज’

अपनी सात दिवसीय भारत यात्रा पर अये बेल्जियम के राजा फिलिप और रानी मेथिल्डे ने आगरा स्थित प्रसिद्ध मुगल कालीन इस्लामिक धरोहर ताजमहल का दीदार कर उसकी तारीफ किए बिना न रह सके, उन्होंने ताजमहल की खूबसूरती को देखते ही “वाह ताज” कह बैठे।

बता दें कि बेल्जियम के किंग फिलिप और रानी मैथलिड ने प्रेम के प्रतीक ताजमहल में इस शाही जोड़े ने दो घंटे बिताए और ताज से जुड़ा इतिहास जाना। उन्हें एएसआई अधीक्षण पुरातत्वविद डा. भुवन विक्रम ने शाही परिवार को ताज दिखाया और उन्हें ताज से जुड़ी जानकारी दी गई। उन्होंने वास्तुकला और ताज में लगे महंगे पत्थरों को लेकर उत्सुकता जताई। दीदार के बाद शाही जोड़े ने ताजमहल की विजिटर बुक में अपने अनुभव के बारे में लिखा। उन्होंने लिखा, ताजमहल में बिताया गया समय उनके जीवन का महत्वपूर्ण पल रहा।

ये भी पढ़ें :-  भूत-प्रेत उतारने के बहाने तांत्रिक ने महिला से किया बलत्कार, पीड़िता ने सीएम से लगाई न्याय की गुहार

बेल्जियम के शाही परिवार में किंग फिलिप तीसरे ऐसे राजा हैं जो ताज पर पत्नी के साथ पहुंचे थे। इससे पहले 3 नवंबर 2008 को उनके पिता किंग एल्बर्ट-2 और मां डोना पाओला भी ताज में सेंट्रल टैंक की बेंच पर फोटो खिंचवा चुके हैं। इससे पहले 1970 में उनके भाई और किंग बोदोउन एवं रानी फेबिओला भी ताज के दीदार करने आए थे।

इस शाही दंपति की भारत यात्रा का मकसद दोनों देशों के बीच समग्र सहयोग बढ़ाना है, जिसमें व्यापार एवं निवेश संबंधों को मजबूत करने पर खासा जोर रहेगा। उनके स्वागत में सबसे पहले उन्हें राष्ट्रपति भवन ले जाया गया। वहां राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनका स्वागत किया। स्वागत के बाद मीडिया से बात करते हुए फिलिप ने बताया कि भारत से वह काफी प्यार करते हैं और यहां उनके काफी सारे दोस्त भी हैं।

ये भी पढ़ें :-  चलती ट्रेन में अश्लील हरकत करने लगे बदमाश, रेप से बचने के लिए मां-बेटी ने लगा दी छलांग
लाइक करें:-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>