रेल की हर परियोजना की विस्तृत जानकारी आम की जाएगी

Mar 21, 2016

रेलमंत्री सुरेश प्रभु की पारदर्शिता और जिम्मेदारी की गाड़ी अब सुपरफास्ट होकर देश के हर स्टेशन से गुजरेगी.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संसद में मिली वाहवाही से उत्साहित प्रभु अब पारदर्शिता तथा जिम्मेदारी को आम रेल यात्री तक पहुंचाने जा रहे हैं. रेल मंत्रालय जल्दी ही देश के हर स्टेशन पर सूचना पट लगाने जा रहा है जिसमें स्टेशन के साथ उस क्षेत्र में रेलवे की विभिन्न परियोजनाओं की विस्तृत जानकारी दर्ज की जाएगी. इसके साथ ही पट पर यह भी दर्ज हेागा कि परियोजना कब तक खत्म कर दी जाएगी.

रेल मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि इससे हर रेल यात्री और आम लोगों को रेल की विभिन्न परियोजनाओं की पूरी जानकारी रहेगी. परियोजना के समय पर पूरा नहीं होने की परिस्थिति में आम आदमी न केवल रेल अधिकारियों से सवाल जवाब कर सकेगा बल्कि दिल्ली में बैठे रेल के आला अधिकारियों से भी परियोजना में हो रही देरी की जवाबदेही ले सकेगा.

बजट के बाद से रेलवे बोर्ड में शीर्ष स्तर पर पुनर्गठन किया जा रहा है. रेल मंत्रालय की ओर से यह कोशिश की जा रही है कि सिस्टम कुछ इस तरह से तैयार हो जाए कि औपचारिकताएं पूरी करनी की भागदौड़ कम हो सके. फील्ड पर परियोजनाओं को पूरा करने में जुटे अधिकारियों का ध्यान केवल अपने फील्ड के काम पर हो ताकि जल्दी से जल्दी परियोजनाएं पूरी हो सकें. रेलवे के पीएसयू को और अधिक अधिकार सम्पन्न बनाने के लिए काम किया जा रहा है.

सूत्रों के अनुसार रेलवे बोर्ड में शीर्ष स्तर पर कार्यो का बंटवारा इस तरह से किया जा रहा है कि जैसे किसी मेंबर का किसी विषय से कोई लेना देना नहीं है. लेकिन उसे विभाग को देखना पड़ता है. ऐसे सभी मामलों को रेलवे बोर्ड अध्यक्ष के अधीन करने की कवायद चल रही है. जैसे कि रेलवे में संकेत विभाग के लिए रेलवे बोर्ड में कोई सदस्य नहीं है. उसे रेलवे बोर्ड के सदस्य बिजली को देखना पड़ता है.

इस तरह से स्टोर विभाग का कोई सदस्य नहीं है, उसे सदस्य यांत्रिकी को देखना पड़ता है. लिहाजा इन सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जा रहा है कि और आने वाले कुछ समय में ऐसी शीर्ष व्यवस्था कायम होगी, जिससे कार्य और परियोजनाओं को तेजी से पूरा करने में आसानी होगी.

 

 

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>