तांबे के बर्तन में रखा दही आपके लिए जहर से कम नहीं

Mar 11, 2017
तांबे के बर्तन में रखा दही आपके लिए जहर से कम नहीं

तांबे के बर्तन में अगर आप पानी रखते हैं और उसे सुबह उठकर पीते हैं तो वह आपके लिए फायदेमंद होता है परंतु अगर उसकी जगह आप दही रखते हैं तो आप को बहुत हानि पहुंच सकती है। बुजुर्ग लोग कहते हैं की तांबे के बर्तन में कोई भी खट्टी चीज नहीं रखनी चाहिए जैसे यह हम सब जानते की दही के अंदर काफी पोषक तत्व पाए जाते हैं। परंतु अगर वही पोषक तत्व तांबे के बर्तन के साथ संपर्क में आते हैं तो वह फायदे की जगह शरीर को बहुत सारे नुकसान पहुंचा सकते हैं।

तांबे के बर्तन में अगर आप कोई भी खट्टी चीज़ रखते हैं और या फिर दूध रखते हैं तो जब यह कॉपर के संपर्क में आते हैं तो यह फूड पॉइजनिंग का काम हमारे शरीर में करते हैं। जिससे कि आपको डायरिया,पेट दर्द और उल्टी जैसे बहुत सारी समस्याओं से जूझना पड़ता है। आपको सिर्फ तांबे के बर्तन में पानी रखना चाहिए इसके अलावा कोई भी फल खाने की चीज तांबे के बर्तन में नहीं रखनी चाहिए।

कहां जाता है कि तांबे के बर्तन में कोई भी पोषक तत्व नहीं होता। उसके अंदर आप जिन भी चीजों को रखेंगे वो उसी के तत्व को अपना लेता है जिस वजह से हमें नुकसान हो सकता है। इसलिए सिर्फ इसमें पानी रखना चाहिए क्योंकि इस में पानी रखने से हमें कॉपर की कमी दूर हो जाती है। इसलिए इसमें पानी के अलावा किसी भी चीज को ना रखें।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>