दिल्ली सरकार ने मुफ्त डायग्नोस्टिक जांच की घोषणा की

Mar 02, 2017
दिल्ली सरकार ने मुफ्त डायग्नोस्टिक जांच की घोषणा की

दिल्ली के निवासियों की डायग्नोस्टिक जांच 21 निजी संस्थानों में भी मुफ्त की जाएगी। बशर्ते उन्हें दिल्ली के सरकारी अस्पतालों द्वारा भेजा गया हो। यह घोषणा गुरुवार को की गई। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने एक समारोह में कहा कि एक दूसरी योजना भी एक सप्ताह के अंदर लागू की जाएगी, जिसके तहत निजी अस्पतालों में मुफ्त में शल्य चिकित्सा की जा सकेगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में मुफ्त डायग्नोस्टिक जांच की सुविधा की घोषणा की गई।

आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने दिसंबर में मुफ्त डायग्नोस्टिक जांच की सुविधा बीते तीन साल से दिल्ली में निवास करने वाले और तीन लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को देने की घोषणा की थी।

जैन ने कहा कि अब दोनों शर्तो को खत्म कर दिया गया है।

मंत्री ने कहा कि दिल्ली के निवासियों को यदि दिल्ली के सरकारी अस्पतालों द्वारा निर्दिष्ट किया जाता है तो उनकी डायग्नोस्टिक जांच 21 निजी केंद्रों पर की जाएगी। इन जांचों में एमआरआई व सीटी स्कैन भी शामिल हैं। इन केंद्रों की प्रतिपूर्ति सरकार करेगी।

इसी तरह यदि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में शल्य चिकित्सा के एक महीने से ज्यादा इंतजार करना पड़ता है तो राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनएबीएच) और केंद्र सरकार के स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के तहत पंजीकृत 41 अस्पतालों में शल्य चिकित्सा भी की जा सकेगी। बाद में दिल्ली सरकार इन अस्पतालों की प्रतिपूर्ति करेगी।

लाइक करें:-
कमेंट करें :-
 

संबंधित ख़बरें

वायरल वीडियो

और पढ़ें >>

मनोरंजन

और पढ़ें >>
और पढ़ें >>